Widgets Magazine

हिंदुजा ब्रिटेन में सबसे अमीर एशियाई

पुनः संशोधित शनिवार, 18 मार्च 2017 (19:27 IST)
लंदन। प्रवासी भारतीय उद्योगपति हिंदुजा बंधु का में सबसे अमीर एशियाई होने का तमगा 2017 में भी बरकरार रहा। उनके पास अनुमानत: 19 अरब पौंड की संपत्ति थी जिसमें एक साल पहले के मुकाबले 2.5 अरब पौंड की वृद्धि हुई है।
 
की ब्रिटेन के 101 सबसे अमीर एशियाई-2017 की सूची शुक्रवार रात जारी की गई। इसमें हिंदुजा के बाद दूसरा स्थान इस्पात कारोबारी लक्ष्मी निवास मित्तल का रहा। उनकी कुल संपत्ति 12.6 अरब पौंड आंकी गई, जो पिछले साल 6.4 अरब पौंड थी।
 
इस सूची के अनुसार, लंदन में श्रीचंद एवं गोपी, जिनीवा में प्रकाश और मुंबई में अशोक हिंदुजा बंधुओं की अशोक लीलैंड, इंडसइंड बैंक, गल्फ ऑयल, उर्जा एवं रीयल एस्टेट इत्यादि कंपनियों के लाभ में जबरदस्त तेजी देखी गई है। सूची के अनुसार, उनकी इस स्थिति से परिवार द्वारा कारोबार में विविधता की लंबे समय से अपनाई जा रही नीति को ही उचित ठहराया है। 
 
लंदन के मेयर सादिक खान ने 20वें  एशियाई बिजनेस अवार्ड्स में धनी लोगों की सूची की पहली प्रति हिंदुजा समूह के सह-अध्यक्ष जी. पी. हिंदुजा को भेंट की।
 
ब्रिटेन के 101 अमीर एशियाई लोगों की कुल संपत्ति 69.9 अरब पौंड आंकी गई है जो पिछले साल की 55.4 अरब पौंड के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक है।
 
इस सूची में इंडोरामा कॉर्पोरेशंस (पेट्रोकेमिकल्स) के चेयरमैन प्रकाश लोहिया का स्थान तीसरा है। उनकी संपत्ति 4 अरब पौंड आंकी गई। वेदांता समूह के कार्यकारी चेयरमैन अनिल अग्रवाल और अरोरा बंधु (साइमॉन, बॉबी और रॉबिन) सूची में चौथे स्थान पर हैं।
 
प्रवासी भारतीय लॉर्ड स्वराज पॉल इस सूची में 14वें स्थान पर हैं। उनकी अनुमानित संपत्ति 80 करोड़ पौंड रही जो कि पिछले साल तक 30 करोड़ डॉलर पर थी। (भाषा) 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine