डेस्क लैंप की जगह लेगा पौधा

पुनः संशोधित गुरुवार, 21 दिसंबर 2017 (16:57 IST)

बॉस्टन। मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पौधा तैयार करने में सफलता हासिल की है जो धीमी रोशनी पैदा करता है। विशेष नैनो कणों को अपने पत्तों में समाहित करके यह पौधा रोशनी बिखेरता है।

एक रिसर्च में दावा किया गया है कि इस टेक्नोलॉजी से पौधों का इस्तेमाल आने वाले समय में स्ट्रीट लाइट के रूप में भी किया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि टीम को ऐसे पौधे तैयार करने में सफलता मिली है जिसका इस्तेमाल डेस्क लैंप के रूप में भी किया जा सकता है। इन पौधों को रोशनी के लिए बाहर से किसी ऊर्जा की जरूरत नहीं होगी। ये पौधे खुद की ऊर्जा से ही रोशनी पैदा कर सकेंगे।
टीम का कहना है कि शुरू में यह पौधा केवल 45 मिनट तक जगमगाता था लेकिन कई तरह के प्रयोगों के बाद अब यह पौधा 3.5 घंटे तक जगमगा सकता है। संस्थान के प्रोफेसर मिशेल स्ट्रैनो का कहना है कि चमकदार पौधों को बनाने के लिए टीम ने लुसीफेरिस का इस्तेमाल किया जो एंजाइम को चमक में बदल देती है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :