गांधी जयंती पर अमेरिकी कांग्रेस में पेश हुआ यह प्रस्ताव

वाशिंगटन| पुनः संशोधित मंगलवार, 3 अक्टूबर 2017 (09:45 IST)
वाशिंगटन। अमेरिका की एक रसूखदार सासंद ने महात्मा गांधी की जयंती मनाने और शांति के प्रचारक बापू के सम्मान में मनाने की खातिर अमेरिकियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक प्रस्ताव पेश किया है।
इस प्रस्ताव को सदस्य ग्रेस मेंग ने पेश किया है। प्रस्ताव में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के विचारों और इसके लक्ष्यों का समर्थन किया गया है तथा कहा गया है कि अमेरिकियों को इस दिन उपयुक्त समारोह, उत्सव और क्रियाकलापों का आयोजन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

मेंग ने अपने एक बयान में कहा, 'यह प्रस्ताव गांधी द्वारा दिए गए अहिंसा के दर्शन को सम्मान देने और शांति की उनकी विरासत को याद रखने का सबसे बेहतर तरीका है।'
उन्होंने कहा कि अमेरिकी लोग अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के महत्व को समझें और उसका समर्थन करें, इसके लिए भी यह एक अच्छा रास्ता है। यह प्रस्ताव आवश्यक कार्रवाई के लिए 'हाउस कमेटी ऑन ओवरसाइट एंड गवर्नमेंट रिफॉर्म' के पास भेज दिया गया है।

प्रस्ताव में महात्मा गांधी को नागरिक अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ने वाला ऐसा नेता बताया गया है जिसने अपने जीवन के शुरुआती दिनों में अन्याय का सामना किया था और जिसने सामाजिक एवं राजनीतिक बदलाव लाने के लिए अहिंसा के सिद्धांतों को अपनाया था। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :