एफबीआई के निशाने पर थे डोनाल्ड ट्रंप, जेम्‍स कोमी उठाना चाहते थे सख्‍त कदम

पुनः संशोधित शुक्रवार, 15 जून 2018 (10:29 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के न्याय विभाग ने एक रिपोर्ट में एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी की आलोचना करते हुए आरोप लगाया है कि एफबीआई के अधिकारी ऐसे कदम उठाने की सोच रहे थे, जो उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को नुकसान पहुंचा सकते थे।

रिपोर्ट में कहा गया, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि कोमी की एकतरफा घोषणा विभाग की नीति के खिलाफ थी और इसमें लंबे समय से चली आ रही विभाग की कार्यप्रणाली और प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया था। उसमें कहा गया, हमने यह भी पाया है कि कोमी ने अटॉर्नी जनरल के अधिकार को भी दबा दिया, और विभाग के अभियोजकों की कानूनी स्थिति की अपर्याप्त और अपूर्ण ढंग से व्याख्या की।

न्याय विभाग और ऑफिस ऑफ द इंस्पेक्टर जनरल ने कल 500 पृष्ठ की यह रिपोर्ट जारी की, जिसमें एफबीआई के कुछ कर्मचारियों के बीच हुई बातचीत और संदेशों को खंगाला गया है, जिनमें तत्कालीन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ और उनकी प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के समर्थन में बयान दिया गया था। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :