नेतन्याहू की यात्रा से पहले भारत ने रद्द किया रक्षा सौदा

पुनः संशोधित बुधवार, 3 जनवरी 2018 (19:18 IST)
यरुशलम। इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की यात्रा से कुछ ही दिन पहले भारत ने इसराइल के साथ 50 करोड़ डॉलर का रक्षा सौदा रद्द कर दिया। राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड के प्रवक्ता इशाई डेविड ने इस बात की पुष्टि की है।

डेविड के मुताबिक भारत ने राफेल लिऊ के साथ 50 करोड़ डॉलर के ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल 'स्पाइक' से जुड़े रक्षा सौदे को रद्द कर दिया है। डेविड के मुताबिक राफेल को भारतीय रक्षा मंत्रालय से आधिकारिक अधिसूचना मिली है कि वे स्पाइक की डील को रद्द कर रहे हैं।

राफेल ने भारत के फैसले पर अफसोस जाहिर किया है साथ ही यह भी कहा कि वह भारतीय रक्षा मंत्रालय के साथ सहयोग करने तथा भारत के साथ काम करने की अपनी रणनीति के साथ प्रतिबद्ध है, क्योंकि पिछले दो दशकों से कंपनी भारत को सबसे उन्नत और नए सिस्टम उपलब्ध कराती रही है।

नेतन्याहू 14 जनवरी से भारत दौरे पर हैं। माना जा रहा है कि वे इस दौरान भारत के समक्ष यह मुद्दा उठा सकते हैं क्योंकि राफेल के सीईओ भी नेतन्याहू के साथ भारत दौरे पर आ सकते हैं। प्रस्ताव के मुताबिक, भारत ने सेना के लिए 50 करोड़ डॉलर की कीमत के एटीजीएम खरीदने की योजना बनाई थी।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में भारत ने इसराइल की मेसर्स राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम लिमिटेड से 131 बराक मिसाइल खरीदी को हरी झंडी दी थी। इनकी खरीद पर 460 करोड़ रुपए की लागत आएगी। सतह से हवा में मार करने वाली ये मिसाइल पोत रोधी मिसाइलों के खिलाफ मिसाइलरोधी प्रणाली का काम करेगी। (एजेंसियां)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :