विचित्र! सो गया तो समझो मर गया...

पुनः संशोधित सोमवार, 4 सितम्बर 2017 (12:20 IST)
लंदन। के 17 वर्षीय एक गंभीर बीमारी से जूझ रहा है, जिसके कारण जैसे ही वह बिना किसी मशीनी सहायता के सोएगा, वैसे ही इसकी मौत हो जाएगी।
 
यह से ग्रसित है। इस दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा इंसान जैसे ही सोता है, उसका नर्वस सिस्टम सांस लेने संबंधी आदेश नहीं दे पाता जिससे में ही पीड़ित की मौत हो जाती है। 
 
यह कहना गलत न होगा कि ऐसे मरीज जब चाहें, जहां चाहें सो नहीं पाते। उन्हें मशीन की मदद लेनी ही पड़ती है ताकि जब भी वह सोएं, मशीन की मदद से उनकी सांसें चलती रहें। 'मिरर' की खबर के अनुसार डॉक्टरों ने जन्म के दौरान ही कह दिया कि छह हफ्तों के भीतर ही उसकी मौत हो जाएगी, लेकिन माता-पिता ने कहा उनके बच्चे की जीने की चाहत ही थी जिसके कारण उसने इतना लंबा सफर तय किया।
 
लियाम के माता-पिता किम और पीटर ने कहा कि वह हमेशा अलर्ट मोड पर रहते हैं। वह जब भी घर से बाहर जाते हैं, वे वेबकैम की मदद से बच्चे पर नजर रखते हैं। लियाम के कमरे में केवल चिकित्सा उपकरण ही नहीं, टीवी और प्लेस्टेशन सरीखे मनोरंजन के उपकरण भी रखे गए हैं। उसका एक बड़ा भाई, पांच बहनें हैं जिनके साथ वह काफी वक्त बिताता है, खुलकर जिंदगी जीता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :