Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine

ऋतुराज वसंत के सुहाने मौसम में बनाएं पांच मनभावन वासंती व्यंजन...

वसंत लोगों का मनचाहा मौसम है। इस दिन महिलाएं पीले वस्त्र धारण कर पूजा-अर्चना करके पीले, केसरियां व्यंजन बना कर भगवान को भोग अर्पित करती हैं। के सुहाने मौसम में आप भी अपने रिश्ते में प्यार की मिठास घोलना चाहती हैं, तो अवश्य ट्राई करें ये पांच वासंती व्यंजन... 


 
1. मनभावन केसरिया वासंती पेढ़े  
 
 
सामग्री :
 
250 ग्राम ताजा छैना, 50 ग्राम शक्कर, आधा चम्मच गुलाब जल, आधा कप पिस्ता कतरन, चुटकी भर मीठा पीला रंग,  4-5 केसर के लच्छे।
 
विधि :
सबसे पहले छैने को एक थाली में लेकर हथेली से तब तक मसलें, जब तक वह अच्छा चिकना न हो जाए। अब एक नॉनस्टिक बर्तन में  छैना और शक्कर डालकर धीमी आंच पर बार-बार चलाती रहे, तब तक कि मिश्रण गाढ़ा होकर कड़ाही न छोड़ने लगे। 
अब मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। तत्पश्चात गुलाब जल में केसर व मीठा पीला रंग डालकर खूब घोंट लें। अब ठंडे मिश्रण के छोटे-छोटे गोले बनाकर हर गोले के बीच में केसर का टीका लगाएं। उस जगह को हल्के से ऊंगली से दबाएं और उस गड्‍ढे में पिस्ता कतरन भर कर मनभावन केसरिया वासंती पेढ़े पेश करें।  
*****  
 
 
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine