अमेरिका के 5 प्रमुख पर्यटन स्थल

WD|
सुप्रिया मिश्रा पूरी दुनिया में कई ऐसे स्थान हैं जो बेहद आलौकिक, आकर्षक, एवं दर्शनीय हैं। कुछ स्थान अपनी विलक्षणता के लिए प्रसिद्ध हैं, तो कुछ अपनी विचित्रता या विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं। अमेरिका भी ऐसा ही एक देश है, जहां देखने और जानने योग्य स्थानों की कमी नहीं है। यहां ऐसे दर्शनीय स्थल हैं जो जितनी अच्छे हैं उतनी ही विचित्र भी हैं। लौकिक प्राणियों से लेकर पूरी तरह मूंगा से बने महल तक, अमेरिका में देखने के असाधारण स्थलों की कोई कमी नहीं है। यहां गोल्डन गेट ब्रिज से लेकर स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी तक सभी प्रकार के तस्वीरों में कैद करने योग्य आकर्षणों का घर है। जानिए ऐसे ही 5 स्थानों को - 

 
 
 
1 सिएटल, वाशिंगटन के फ्रीमॉन्ट जिले के एक पुल के नीचे छुपा हुआ, यह ट्रोल 1990 से एक डरावनी जगह रहा है। यह शहरी नवीनीकरण को बढ़ावा देने वाली एक प्रतियोगिता के हिस्से के रूप में चार स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाया गया था। 5.5 मीटर की ऊंचाई पर खड़े, दाढ़ी वाले विशाल व्यक्ति के एक हाथ में वोक्सवैगन बीटल की एक मूर्ति है, जबकि दूसरे हाथ से अपने आप को रोकते हुए, वह जमीन से बाहर निकलता हुआ दिखाई दे रहा है। फ्रीमॉन्ट ट्रोल, स्थानीय लोगों और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हुए, मुहल्ले का एक पसंदीदा हिस्सा बन गया है। फ्रीमॉन्ट ट्रोल सिएटल, वाशिंगटन में एक पुल के नीचे है। तस्वीरों में यादागार वक्त को तस्वीरों में कैद करने के लिए वहां जरूर होकर आएं। 

 
2 क्षेत्र 51 - लास वेगास, नेवादा के उत्तर में 134 किलोमीटर की दूरी पर अमेरिकी वायु सेना के परीक्षण स्थल, क्षेत्र 51 का जि‍क्र सुने बिना आप ट्वाइलाइट जोन का कोई अंक या कोई साई-फाई फिल्म नहीं देख सकते। विज्ञान कथा पाठकों और शंकालुओं का मानना है कि यह क्षेत्र अज्ञात उड़ान वस्तुओं (यूएफओ) और अन्य ग्रहों पर जीवन के अन्य साक्ष्यों आश्रय देते है, क्योंकि यह अभी भी एक सक्रिय अति गुप्त सरकारी क्षेत्र है, आपको क्षेत्र 51 का दौरा करने या यहां तक कि उसके प्रवेश द्वारों के पास गाड़ी खड़ी करने की अनुमति नहीं है। आप अलौकिक राजमार्ग (नेवादा राज्य मार्ग 375 के रूप में भी जाना जाता है) पर लगेएलियन थीम पर आधारित गैस स्टेशनों, रेस्तरां और उपहार की दुकानों का मजा ले सकते हैं। नेवादा के इस भयानक भाग के रास्ते इस अलौकिक राजमार्ग पर चलें, जिसके लिए कहा जाता है कि इसने बाहरी अंतरिक्ष से आगंतुकों का स्वागत किया है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :