अगर लास वेगास में 72 घंटे खुशनुमा गुजारने हैं तो इसे जरूर पढ़ें

आपके पास 72 घंटे हैं और आप इसमें से हर एक पल को यादगार बनाना चाहेंगे। हालांकि वेगास में काफी आरामदायक कमरे हैं जिनमें से कुछ में तो विश्व के सबसे महंगे रिसॉर्ट हैं जिन्हें देखकर सोने का विचार आपके दिमाग में बहुत ही मुश्किल से आएगा। यदि आप यहां पर समय का शानदार उपयोग करते हैं, तो आप अपनी पसंदीदा हर एक चीज़ का मज़ा ले सकेंगे।
 
आपकी छुट्टियां अब शुरू हो गई हैं :
 
पहला दिन
 
शुक्रवार l शाम 2:00 बजे
 
सामान खोलें नहीं - उसके लिए अभी काफी समय है। आप लॉस वेगास में पहुंच गए हैं और आपको पहले से ही भूख लग रही होगी। चार्ली पामर स्टेक के फोर सीज़न में स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें। ग्रेट स्टीकहाउस की परंपरा के अनुसार, चार्ली पामर स्टेक एक आरामदायक, विशाल रेस्टोरेंट है जिसका नया मीनू बहुत ही परंपरागत है। दोपहर का भोजन करने के बाद एमजीएम ग्रांड के सीएसआई में किसी आपराधिक मामले को सुलझाने का प्रयास करें जिसका अनुभव अत्यंत ही शानदार होगा। यह बहुसंवेदी आकर्षण आपको अपराध-दृश्य शोधकर्ता की भूमिका में तीन में किसी एक वास्तविक जीवन से जुड़े रहस्य को हल करने का मौका देगा। दोपहर की मैटिनी का किंग, कॉमेडी जादूगर मैक किंग हारा में मिलेगा! उसका शो बहुत ही लोकप्रिय पारिवारिक शो है जो एक दशक पहले शुरू हुआ था!
 
लॉस वेगास के इतिहास में जानने के लिए मॉब म्यूजियम जाएं जिसे कृत्रिम ढंग से लेकिन बड़े ही आकर्षक तरीके से तैयार किया गया है जिसमें के सबसे कुख्यात अपराधियों के बारे में बताया गया है। शहर में आगे जाने पर नियॉन म्यूजियम में बॉनीयार्ड देखें जो दिन के समय आकर्षण की एकमात्र जगह है जहां पर आप 1930 से लेकर 90 के दशक की शुरुआत तक बहुत सी आकर्षक एवं महत्वपूर्ण चीज़ें देखेंगे। आप नेशनल एटोमिक टेस्टिंग म्यूजियम का ब्लास्ट भी देख सकते हैं, तथा नेवादा टेस्ट साइट पर विशेष कार्य किए जाते हैं और देश पर पड़ने वाले इसके प्रभावों को दर्शाया जाता है।
 
शाम 8:00 बजे
 
ट्रॉपिकाना लास वेगास में स्थापित लॉफ़ फ़ैक्टरी में अपनी गुदगुदाने वाली हड्डियों के बारे में जानें जहां पर कॉमेडियन द्वारा लगाए गए घूमने वाले रोस्टर और कॉमेडी के उभरते सितारों के बारे में दर्शाया गया है। शुरुआत में इस लॉफ़ फ़ैक्टरी में बहुत से कॉमेडियन शामिल थे जिसे यूएसए टुडे द्वारा देश के नं. 1 कॉमेडी क्लब के रूप में पहचाना गया।
 
द कॉस्मोपॉलिटन में जेलियो, शेफ जोस आंद्रे का 'स्पेनिश रेस्टोरेंट आठ सीट वाला एकांत कमरा जिसमें 10 से 12 चांदी के बर्तन लगे होते हैं। पाक कला के माहिर शेफ जोस एन्ड्रेस अपने पुरस्कार विजेता जेलियो रेस्टोरेंट के साथ स्पेन से लास वेगास के प्रामाणिक स्वाद जिसके अंतर्गत लास वेगास का जोश और नज़ारा शामिल है। जेलियो देश का सबसे पहला सफल रोस्टोरेंट में से एक है जिसने लगभग पिछले दो दशकों से अमरीका में स्पेनिश व्यंजन के लिए मानक स्थापित किए हैं।
 
आप वेस्टगेट लास वेगास रिज़ॉर्ट और कसिनो में टीजेएस स्टीकहाउस को आज़माने का लुत्फ भी ले सकते हैं।
 
देर रात्रि
 
लास वेगास नाइटलाइफ़ वास्तव में बड़ी ही लाजवाब है। सभी मशहूर हस्तियां यहां पर आती हैं। वे यहां डांस और म्यूजिक के साथ आप ही की तरह मौज मस्ती करते हैं। ऐसा तभी संभव है यदि आप रात में, पार्टी करने और मस्ती भरा जीवन जीने के शौकीन हैं। यहां पर हर व्यक्ति सितारों की तरह ही इन क्लबों में जाता है जिसमें पेरिस का चैटेयू नाइट क्लब और कॉस्मोपॉलिटन का मार्की नाइटक्लब कुछ ऐसे ही नाम हैं। इस जगह पर इस प्रकार के बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं, परन्तु एक बात जो नि:संदेह कही जा सकती है कि लास वेगास के नाइटक्लबों ने एक पौराणिक स्थिति प्राप्त कर ली है। इसलिए अपनी पार्टी ड्रेस और जूते अवश्य रख लें क्योंकि लास वेगास के मखमली नाइट क्लब दुनिया में इसी के लिए जाने जाते हैं। डांस फ्लोर बहुत ही बड़े-बड़े होते हैं, यहां पर लोगों का दिल धड़कता है और यहां के पेय पदार्थ बहुत ही स्वादिष्ट हैं।
 
दूसरा दिन
 
शनिवार प्रात: 9:00 बजे
 
नाश्ते के बाद और रात के खाने से पहले, वहां पर मज़ा करने के लिए बहुत कुछ होता है! यदि आपका आकर्षण पशुओं की विभिन्न प्रजातियों के बारे में है, तो लास वेगास के वन्य जीवन के बारे में जानें। फ्लेमिंगो लास वेगास में फ्लेमिंगो, वाइल्ड लाइफ हेबीटेट में जाएं और चिली के राजहंस, हंस, बत्तख, कोई, सुनहरी मछली और कछुए देखें।
 
क्या आप साहसिक खेलों के शौकीन हैं? हमने आपकी इस बात का भी खास ख्याल रखा है; भले ही आप हवा, जमीन या समुद्री करतबों के शौकीन हों। द स्ट्रैटोस्फियर कसीनो, होटल एंव टॉवर वेगास की गगनचुम्बी इमारतों का अतुलनीय दृश्य है और 1,149 फीट ऊंचा टॉवर लास वेगास की अत्यंत शानदार जगह है। स्ट्रैटोस्फियर में स्काई जम्प से शुरू करने से एक अत्यंत शानदार खुशी मिलती है। 108वीं मंज़िल से कूदना दुनिया की सबसे ऊंची कूद है और शहर को देखने का सबसे शानदार तरीका भी - जहां पर बहुत तेज़ गति के साथ जमीन पर उतरते हैं। इसके अलावा टावर के ऊपर, आप जितना तेज़ी के साथ चिल्लाएं और इंतज़ार करें।
स्लाटज़िला की ऊंचाई पर उड़ने का एक भव्य आकर्षण जहां पर आप एक रस्सी के सहार फर्मेंट में जिप लाइन वीडियो कैनोपी के साथ गलियों में लोगों के ऊपर से होकर उतरते हैं। स्ट्रैटोस्फियर अपने आप में सब कुछ है - एक शानदार दृश्य, देश में सबसे ज़्यादा रोमांचक सवारी, एक आकर्षक कसीनो, भोजन के विभिन्न विकल्प और विभिन्न प्रकार के रहने की जगह।
 
खूबसूरत लोगों के साथ बाहर खाना खाने के लिए ब्रेक लें - शानदार दृश्य देखें (विश्वास कीजिए, यह वाकई काबिले तारीफ है!)। दोपहर के भोजन और फ्लेमिंगो लास वेगास में जिमी बफेट मार्गरिटाविले का आनंद लें। यह बहुस्तरीय कैरीबियाई-थीम मनोरंजन स्थल लास वेगास स्ट्रिप, पांच विशिष्ट बार, लाइव मनोरंजन भरी रातें (शहर में या शहर से दूर) और 3000 वर्ग फुट में रिलेट के स्टोर को बाहर से देखने का अलग ही आनंद है। मेनू सिग्नेचर पैराडाइस में चीज़बर्गर सहित जिमी आइलैंड की यात्रा का अपना अलग ही आनंद है। आउटडोर भोजन भी उपलब्ध है।
 
दोपहर  3.00 बजे
 
द मिराज फ़ॉर सियागफ्रेड और राय सिक्रेट गार्डन और डॉल्फिन हेबीटेट एक खास स्थान है। सीक्रेट गार्डन शाही सफेद बाघ, सफेद शेर, ब्लैक पैंथर्स, पहाड़ी तेंदुए और सुनहरे बाघों का घर है। डॉल्फिन हेबीटेट, सीक्रेट गार्डन के निकट में, बॉटलनोस डॉल्फिन के एक विस्तारित परिवार का निवास है। क्या आपमें देखने का पर्याप्त साहस है? मांडले की खाड़ी में शार्क रीफ एक्वेरियम में शार्क के साथ तैराकी करेंगे तो कैसा रहेगा? कोई व्यक्ति किसी निश्चित ऊंचाई से रोलर कोस्टर का आनंद ले सकता है, लेकिन उसे साहसी होना चाहिए जो मंडाले की खाड़ी में शार्क रीफ एक्वेरियम में शार्क मछलियों के साथ तैराकी कर सके।>
> उसमें कोई पिंजरा नहीं होगा - सिर्फ आप होंगे; 13 लाख गैलन पानी के नीचे का स्थान जहां पर 30 शार्क मछलियां, बाघ, रेत और सफेद पट्टी वाली चट्टान में रहने वाली शार्कों के साथ। मांडले की खाड़ी के शार्क रीफ एक्वेरियम में ख़तरनाक और असामान्य समुद्री जीवों को नज़दीक से देखें। प्राचीन मंदिर के अवशेष खंडहरों की यात्रा और शार्क की विभिन्न प्रजातियों और अन्य हिंसक जानवरों की प्रजातियों से घिरे  एक डूबे हुए जहाज की यात्रा।
 
रात्रि 9:00 बजे
 
कॉस्मोपॉलिटन के विकेड स्पून बफेट में भोजन करें जहां पर आपको भूख को शांत करने के लिए हर प्रकार का व्यंजन मिलेगा। शीर्ष गुणवत्ता के साथ काल्पनिक और मौसमी डिशों के अलावा जानी पहचानी स्टेपल। लास वेगास का यह भोजन न सिर्फ आपकी भूख को शांत करेगा अपितु खोज के लिए भी आकर्षित करेगा।
 
रात्रि का खाना खाने के बाद, विन लास वेगास  XS में जाएं। XS नाइट क्लब एक सुंदर और जोशीला क्लब माहौल देता है जो इनकोर के स्पार्कलिंग पूल से घिरा है। नया क्लब स्टीव विन और लास वेगास नाइट क्लब इम्प्रेसेरिओ विक्टर ड्राई के सहयोग से मिलकर बना है जिन्होंने एक साथ मिलकर एक जबरदस्त मिलन स्थल बनाया है।
 
मशहूर हस्तियों के लिए जो लास वेगास आते हैं, वास्तव में प्राइमटाइम मनोरंजन का सबसे अच्छा स्थान है।
 
तीसरा दिन
 
रविवार: प्रात: 10:30 बजे
 
यहां के सबसे लोकप्रिय संडे ब्रंच के लिए पाम प्लेस की सिमोन जगह पर जाएं। शेफ केरी साइमन उनके हाथ की सबसे प्रसिद्ध डिश को पाम प्लेस के सिमोन स्थान पर पेश करेंगे। यह रेस्टोरेंट सबसे ताज़ा मौसमी आइटम और गुणवत्ता से परिपूर्ण ऑर्गेनिक मसालों से तैयार मीनू आपकी खिदमत में पेश करेगा। पाम प्लेस में सिमोन नाटकीय आउटडोर पूल और कबाना का नज़ारा भी देखने को मिलता है।
 
उसके बाद, सिटी सेंटर में शॉपिंग करने के साथ साथ यहां के क्रिस्टल रेस्टोरेंट में अपने मशहूर शेफ जैसे कि वोल्फगैंग पंक और टोड इंग्लिश और लास वेगास में पहले मेस्ट्रो ओसियन क्लब द्वारा तैयार किए गए मनमोहक व्यंजनों का स्वाद लें। यह 500,000 वर्ग फुट का रिटेल और डायनिंग भोजन स्थल लास वेगास का प्रीमियर शॉपिंग अनुभव है। सिटीसेंटर, शानदार बहु​प्रयोग विकास विशेषताओं से युक्त लाजबाव होटल, लक्जरी खुदरा विक्रेता और रेस्टोरेंट तथा मनोरंजन का एक स्थान पर ही आनंद लिया जा सकता है। क्रिस्टल शोकेश एक अभूतपूर्व श्रृंखला है जो दुनिया के सबसे अनन्य रिटेल विक्रेताओं के कई स्टोर वाला एक बेजोड़ स्थान है।
 
लास वेगास खरीददारी करने वाले लोगों के लिए स्वर्ग जैसा है। आपको द फ्लेगशिप शो माल में हर वह वस्तु मिलेगी जिसे आप लेना चाहते हैं जो लगभग 20 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है जो इसे लास वेगास स्ट्रिप का सबसे बड़ा शॉपिंग करने का स्थान बनाता है। फैशन शो नेमन-मार्कस, साक्स फिफ्थ एवेन्यू, ब्लूमिंगडेल्स होम, मेसीज, डिलार्ड्स, फ़ॉरएवर 21 और नॉर्डस्ट्रॉम के स्टोर एक बहुत ही शानदार स्थान हैं और यहां पर 250 से अधिक दुकानें और बूटिक हैं। डाइन एट एल सीगन्डो, मेजियानोज लिटिल इटली, आरए सुशी, कैपिटल ग्रिल, कैलिफोर्निया पिज़्ज़ा किचन, स्ट्रिप बर्गर, जॉनी रॉकेट्स, एनएम कैफे और
नॉर्डस्ट्रॉम मार्केटप्लेस कैफे। जैसा कि इनका नाम लेने मात्र से पता चलता है कि इस फेशन शो में स्टेज इवेंट के लिए एलिवेटिड रनवे जैसे फैशन शो और स्पेशल प्रोमोशन शामिल हैं।
 
शाम 4:00 बजे
 
आराम करें और युवा स्फूर्ति का अहसास करें जिसे ट्रेज़र ओलेक्ज़ेंड्रा स्पा और सैलून में करवाया जा सकता है। लास वेगास में एक से बढ़कर एक 30 से भी अधिक स्पा हैं -इसलिए उसी के अनसुार अपनी योजना बनाएं और स्वसंतुष्टि प्राप्त करें।
 
शाम 7:00 बजे
 
550 फुट लंबे, हाई रोलर लास वेगास पट्टी के ऊपर से एक शानदार दृश्य देखा जा सकता है। ऑब्ज़र्वेशन व्हील जिसे स्ट्रिप के बीच में स्थापित किया गया है और जो खुली हवाई शॉपिंग, डायनिंग और मनोरंजन का मुख्य स्थल है, जिसे लिंक कहा जाता है। द हाई रोलर में एक साथ लगभग 40 लोग बैठ सकते हैं जिसमें 40 लोग बिलकुल बंद होकर वातानुकूलित पारदर्शी पॉड्स में बैठ सकते हैं। स्ट्रिप के मनोरम दृश्य के साथ-साथ यात्री लास वेगास घाटी और पहाड़ी दश्यों का आनंद भी ले सकते हैं।
 
बेलाजिओ में शानदार कलाबाज़ी देखना न भूलें। “O” शो एक अलौकिक, लाजबाव शो है जिसमें हवा, आग और सबसे महत्वपूर्ण - पानी के करतब शामिल किए गए हैं। 85 कलाबाज़ों की टोली, जो सिंक्रनाइज़ तैराक और गोताखोर हैं और जो 15 लाख गैलन पानी में अपने करतबों का प्रदर्शन करते हैं।
 
रात्रि 10:00 बजे
 
रात्रि भोजन के लिए, एमजीएम ग्रांट के क्रश में जाएं जहां बड़े ही आदर सत्कार से मशहूर भोजन परोसा जाता है और इसमें विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित शराब, स्प्रिट और बियर प्रदान की जाती है। दो अलग-अलग क्षेत्र में भोजन करें, जो बेजोड़ और उत्कृष्ट वास्तुकला हैं। प्रवेश स्थान पर प्राकृतिक सूर्य निकलता सा प्रतीत होता है। गार्डन एरिया में भी भोजन सेलार लगे होते हैं जिसमें सफेद ब्रिक वाला बेरल वाल्ट सीलिंग लगा होता है। नए कॉस्मोपालीटियन मीनू से साझा प्लेटों का आनंद लें यहां छोटी-छोटी प्लेट भी बनाई गई हैं और परिवार के साथ भोजन के लिए बड़ी प्लेटें भी बनाई गई हैं।
 
इस पट्टी में कई शानदार सुविधा वाले स्थान बनाए गए हैं, जैसे कि पेरिस लास वेगा में मॉन एमी गेबी, , बोनस में फ्रेंच बिस्ट्रो जिसे गली में प्रसिद्ध बेलेजियो फाउंटेन में दिया जाएगा।
 
शानदार वेलकम टू फेबलस लास वेगास साइन या फाउंटेन ऑफ बेलेजियो में फोटो खिंचवाए बिना आपकी यात्रा पूरी नहीं मानी जाएगी।
 
यहां पर देखने के लिए बहुत कुछ है - समय के अनुसार अपनी योजना बनाएं और कम से कम 72 घंटे का समय अवश्य दें।
 
चित्र एवं सामग्री साभार : Convention and Visitors Authority

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :