यकीन मानिए, कश्मीर आज भी उतना ही खूबसूरत है...

WD

जब भी दिमाग में बर्फीली वादियों, झीलों और कल-कल बहते झरनों की तस्वीर उभरती है तो किसी का भी ध्यान बरबस की ओर ही खिंचा चला आता है। आप यकीन मानिए कश्मीर आज भी उतना ही खूबसूरत है, जितना कभी पहले था। और सबसे बड़ी बात यह कि यह अब सुरक्षित भी है। तभी तो पिछले दो सालों के भीतर 30 लाख के करीब कश्मीर आए थे।
कश्मीर आने के लिए कोई भी कारण दिमाग में रखा जा सकता है। धरती पर जन्नत देखनी है तो कश्मीर, अप्रैल-मई के अंत तक बर्फ देखनी है तो कश्मीर, झीलों के पानी पर तैरते हाउसबोटों और शिकारों में बैठकर चांदनी रात में चांद को निहराना है तो भी कश्मीर। और न जाने कितने कारण हैं जिनकी गिनती करते करते आप थक जाएंगे।

माना कि वर्ष 1989 के मध्य में शुरू हुए पाक प्रायोजित ने कश्मीर को पर्यटन स्थलों की सूची से कभी दूर कर दिया था पर आंकड़े बताते हैं कि बमों के धमाकों और गोलियों की बरसात के बीच भी कश्मीर आने वालों के कदम कभी रुके नहीं थे। आखिर रुकते भी कैसे क्योंकि कश्मीर में आतंकवाद का जितना डर आज बाकी है उससे कहीं ज्यादा तो देश के बड़े-बड़े शहरों में है। अब इक्का दुक्का घटना को नजरअंदाज किया जाने लगा है सिर्फ स्थानीय लोगों द्वारा ही नहीं बल्कि कश्मीर आने वाले लाखों पर्यटकों द्वारा भी।
कश्मीर आने वालों का आकर्षण सिर्फ बर्फ ही नहीं है बल्कि सारा साल कश्मीर आने वालों का अब तांता लगा रहता है। देशभर में जब गर्मियां अपने यौवन पर होती हैं तो पहाड़ों की ठंडक लेने की खातिर कश्मीर वादी की ओर मुड़ने वाले पर्यटकों के कदम जल्द वापस जाने को तैयार ही नहीं होते। यही कारण है कि दो-चार दिन का कार्यक्रम बनाकर कश्मीर आने वाले अक्सर अपने कार्यक्रम में बदलाव कर इसे अब 7 से 8 दिनों तक ले जाने लगे हैं। कारण स्पष्ट है कि कश्मीर में सिर्फ राजधानी शहर श्रीनगर ही खूबसूरत नहीं है बल्कि खूबसूरत और रमणीक स्थलों की सूची बहुत लंबी है।
कश्मीर में अनेकों ऐसे स्थान हैं, जिनका चक्कर लगाए बगैर कश्मीर की यात्रा पूरी नहीं हो सकती। श्रीनगर शहर को ही अगर अच्छी तरह से देखना हो या फिर विश्व प्रसिद्ध डल में ही नौका विहार या हाउसबोट का मजा लेना हो तो दो दिन भी कम पड़ते हैं। ऐसे में कश्मीर आकर बर्फ का नजारा लेने के लिए गुलमर्ग की सैर किए बिना धरती के स्वर्ग की यात्रा कभी पूरी नहीं हो सकती।
विश्व के प्रसिद्ध हिल-स्टेशनों में गुलमर्ग एक माना जाता है। अगर सोनामर्ग को सोने की घाटी कहा जता है तो इसे फूलों की घाटी कहा जा सकता है और यहीं पर देश के सर्दियों की खेलें होती हैं क्योंकि यह अपनी बर्फ के लिए भी प्रसिद्ध है। हालांकि सारा साल आप जहां जा सकते हैं लेकिन अक्टूबर से मार्च का मौसम सबसे बढ़िया रहता है।

गुलमर्ग में अब तो बर्फ के नजारे लगभग सारा साल ही रहने लगे हैं क्योंकि गंडोला के कारण आने वाले पर्यटक भारत-पाक नियंत्रण रेखा के करीब तक जा सकते हैं जहां सारा साल बर्फ ही बर्फ होती है। यह तो कुछ भी नहीं, मौसम के बदलते मिजाज के कारण अक्सर जून में भी गुलमर्ग में बर्फबारी का नजारा लिया जा सकता है। एक समय था कि भयानक सर्दी के मौसम में गुलमर्ग आने वाले नाममात्र के ही होते थे पर अब तो भयानक बर्फबारी देखने के लिए एकत्र होने वाली भीड़ का आलम यह है कि दिसम्बर और जनवरी में भी गुलमर्ग में कमरों की कमी खलने लगी है।
मात्र एक गुलमर्ग ही नहीं है कश्मीर वादी अर्थात धरती के स्वर्ग पर पर्यटकों के लिए। बर्फ से लदी पहाड़ियां, फूलों से गुलजार बाग-बगीचे, दिल को मोह लेने वाला ट्‍यूलिप गार्डन, हरी भरी वादियां, झीलें और झने, यह सब धरती के स्वर्ग में बहुतयात में होने के कारण ही आज भी कश्मीर को जन्नत कहा जाता है। अगर वह सब कुछ आपको कश्मीर में मिल रहा है जिसकी तस्वीर आपके जहन में बसी है तो फिर देर किस बात की है। चले आईए कश्मीर में स्वर्ग सा आनंद और जन्नत का नजारा लेने की खातिर। बर्फ अभी भी है पहाड़ों पर। शायद आपका ही इंतजार कर रही है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

रेस 3 : फिल्म समीक्षा

रेस 3 : फिल्म समीक्षा
सलमान खान जैसे स्टार को पाकर रेमो डिसूजा निश्चिंत हो गए कि अब कुछ करने की जरूरत नहीं है, ...

गिजेल ठकराल की ग्रीस के बीच पर हॉट तस्वीरें, एक नज़र तो

गिजेल ठकराल की ग्रीस के बीच पर हॉट तस्वीरें, एक नज़र तो डालिए
बिग बॉस सीज़न 9 की कंटेस्टेंट गिज़ेल ठकराल फिलहाल ग्रीस में छुट्टियां मना रही हैं और वहां ...

सनी लियोनी के पति ने ऐसी फोटो की पोस्ट कि मच गया बवाल

सनी लियोनी के पति ने ऐसी फोटो की पोस्ट कि मच गया बवाल
सनी लियोनी के पति डेनियल वेबर ने फादर्स डे पर एक फोटो पोस्ट की, जिसमें सनी, डेनियल और ...

सनी देओल की 'भैय्याजी सुपरहिट' की रिलीज पर छाए संकट के बादल

सनी देओल की 'भैय्याजी सुपरहिट' की रिलीज पर छाए संकट के बादल
सनी देओल की कुछ फिल्में ऐसी अटकी हैं कि रिलीज होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। 'मोहल्ला ...

कैटरीना कैफ किसिंग सीन के लिए थीं तैयार लेकिन इस हीरो ने कर ...

कैटरीना कैफ किसिंग सीन के लिए थीं तैयार लेकिन इस हीरो ने कर दिया इनकार
कैटरीना कैफ किसिंग सीन करने के लिए तैयार थीं, लेकिन इस हीरो ने चुम्बन सीन करने से इनकार ...

टाइगर श्रॉफ के साथ यह हॉट हीरोइन करना चाहती है फिल्म

टाइगर श्रॉफ के साथ यह हॉट हीरोइन करना चाहती है फिल्म
पहली फिल्म 'हीरोपंती' से ही टाइगर श्रॉफ ने लोगों के दिल में अपनी जगह बना ली थी। बागी 2 की ...

करीना कपूर और मैं ज्यादा बात नहीं करते : रणबीर कपूर

करीना कपूर और मैं ज्यादा बात नहीं करते : रणबीर कपूर
रणबीर कपूर, जो जल्दी ही 'संजू' में दिखाई देंगे, का कहना है कि वे अपने चचेरी बहन करीना ...

मीशा शफी को अली ज़फर ने भेजा एक बिलियन रुपये का मानहानि

मीशा शफी को अली ज़फर ने भेजा एक बिलियन रुपये का मानहानि नोटिस
अली ज़फर ने पाकिस्तानी एक्ट्रेस मीशा शफी के खिलाफ लाहौर के जिला अदालत में एक अरब रुपये का ...

मिस्टर इंडिया के रीमेक में श्रीदेवी वाले रोल में दीपिका ...

मिस्टर इंडिया के रीमेक में श्रीदेवी वाले रोल में दीपिका पादुकोण
श्रीदेवी की बड़ी बेटी जाह्नवी कपूर बॉलीवुड में एंट्री ले चुकी हैं और जल्द ही उनकी डेब्यू ...

एक्शन में हुए फेल, तो फिर से डांस फिल्मों में लौट आए रेमो ...

एक्शन में हुए फेल, तो फिर से डांस फिल्मों में लौट आए रेमो डिसुज़ा
'रेस 3' के बाद सलमान खान अब अपने अगले प्रोजेक्ट्स में लग गए हैं। वहीं फिल्म की इस धीमी ...