Widgets Magazine

घर में न हो सब्जी, तो बनाएं 7 स्वादिष्ट व सेहतमंद चीजें



वैसे तो सब्जी के बगैर भोजन और पोषण दोनों ही अधूरे होते हैं, लेकिन अगर घर में सब्जी बिल्कुल ही न हो, तो आप खाने में इन 7 विकल्पों को शामिल कर सकते हैं जो केवल आपका स्वाद बदलेंगे बल्कि पोषण भी देंगे। वेबदुनिया में  जानिए ऐसे 7 विकल्प -

1 - दाल भोजन का एक अभिन्न और आसान हिस्सा है, जो हर वर्ग में खाया ही जाता है। मूंग, चना, तुअर, उड़द, या राजमा आदि को अपने मनपसंद अंदाज में बना सकते हैं। चाहें तो इसे रोटी की जगह या बाफले के साथ खाएं। घर में सब्जी न हो तो यह पोषण और स्वाद के हिसाब से बेहतर विकल्प है।
 
 
2 बड़ी - बरी कहें या बरी, चना, मूंग, सोयाबीन आदि की बनी बरियां बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं, जिनका प्रयोग आप हरी सब्जियों के विकल्प के तौर पर कर सकते हैं। यह भी बेहद पौष्ट‍िक विकल्प है।
 
3  कढ़ी - कढ़ी बनाने के लिए आपको सब्जियों की जरूरत नहीं है, बस हींग, लहसुन,  मेथीदाना और कढ़ी पत्ते का तड़का लगाकर आप दही व की कढ़ी बना सकते हैं। इसे आप गुजराती, मराठी, या राजस्थानी अंदाज मं बना सकते हैं। गर्मागर्म कढ़ी खाने से आपकी सर्दी भी भागती है और ठंडे मौसम में यह गर्माहट भी देती है। 
 
4 बेसन - बेसन, बेसन गट्टे आदि भी सब्जी के नहीं होने पर बढ़िया विकल्प हैं, जो आपका जायका बदलने के साथ ही जायका बढ़ाएगा भी। आप इसे सूखा फ्राय कर सकते हैं या तरी वाली सब्जी भी बना सकते हैं।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine