वाइन पीने से कम होता है स्तन कैंसर का खतरा ...

वर्तमान में तेजी से पढ़ने और पाए जाने वाले कैंसरों में से एक है। इससे बचने के लिए महिलाओं को जागरूक रहने की बेहद जरूररत है। हाल ही में एक में यह सामने आया है कि पीना महिलाओं में स्तर कैंसर के खतरे को कम करता है।
महिलाएं अगर हर रोज एक ग्लास वाइन पिएं तो उनमें स्तन कैंसर का जोखिम 20 प्रतिशत कम रहता है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने अपनी तरह के सबसे बड़े में अजीब तथ्य पाया कि जो लोग कम मात्रा में वाइन का सेवन करते हैं वह नहीं पीने वालों की अपेक्षा बीमारी से जल्द ठीक होते हैं।
डेली मेल के अनुसार यह नतीजा अप्रत्याशित है क्योंकि एल्कोहल को स्वस्थ महिलाओं में स्तन कैंसर होने की वजह माना जाता है।

नए अध्ययन ने अपने इस नतीजे पर पहुंचने के जो कारण बताए हैं उनमें एक है कि जिस तरह एल्कोहल के रसायन स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं उसी तरह यह कैंसर वाली को‍शिकाओं को भी नष्ट करते हैं।
अभी तक ब्रिटेन में एल्कोहल का सेवन करने वाली स्तन कैंसर की रोगी महिलाओं के लिये कोई विशेष दिशानिर्देश नहीं है लेकिन स्वस्थ महिलाओं को एक हफ्ते में 14 यूनिट से अधिक एल्कोहल नहीं लेने की सलाह दी जाती है।
कैंसर से पीड़ित कई महिलाएं इस उम्मीद से एल्कोहल से तौबा कर लेती हैं कि इससे वे ठीक हो जाएंगी।
अनुसंधानकर्ताओं ने अपने प्रयोग के लिए 13525 ऐसी महिलाओं को लिया जिन्हें औसतन सात साल से स्तन कैंसर था। उन्होंने प्रत्येक के एक हफ्ते के औसतन एल्कोहल सेवन और उनके बाडी मास इंडेक्स पर गौर किया। जो भी हो यह शोध अजीब ही कहा जाएगा क्योंकि हाल ही के एक शोध में कहा गया कि शराब पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :