बार-बार दूध उबालना है नुकसानदायक, आखिर क्यों ?


अब तक आपने यह सुना होगा कि को अच्छी तरह उबालकर ही पीना चाहिए, ताकि उसमें मौजूद सूक्ष्म जीवाणु नष्ट हो जाएं। दूध को उबालकर पीना ठीक भी है, और लगभग सभी लोग इसे उबाल कर ही पीते हैं। लेकिन दूध को बार-बार उबालना जरूर हानिकारक हो सकता है। 
 
जी हां, दूध से पोषण प्राप्त करने के लिए भले ही आप दूध को उबाल कर पीते हैं, लेकिन ताजा शोध में यह बात सामने आई है कि बार-बार दूध को उबालने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। ऐसा करने से संभवत: आपको दूध से वे जरूरी पोषक तत्व प्राप्त न हों, जिसके लिए आप दूध का सेवन करते हैं।
 
पोषण के इस नुकसान से बचने के लिए जरूरी है, कि दूध को बार-बार न उबाला जाए। इसके साथ ही दूध को उबालत समय ध्यान रखें कि इसे दो से 3 मिनट से अधिक देर तक न उबालें। जब तक दूध आंच पर रखा हो, उसे किसी चम्मच या कलछी से हिलाते रहें।
 
इस रिसर्च के मुताबिक, 17 प्रतिशत महिलाओं को इस बात का पता नहीं होता है कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। वहीं 59 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि दूध उबालने से उसके पोषक तत्वों में वृद्धि होती है, और 24 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि दूध को उबालने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। 
 
तो अब से दूध को सिर्फ एक ही बार उबालें और अपने बच्चों को इसका पूरा पोषण प्राप्त करने दें। आपकी जरा सी समझदारी बच्चों के जीवनभर के लिए फायदेमंद साबित होगी और आपकी भी पहले से बेहतर होगी।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :