ऊंची हील्स पहनती हैं तो यह 7 टिप्स आपके काम के हैं


आजकल फैशन के चलते पहनना आम बात है। किसी पार्टी या शादी में इस तरह के फुटवेअर पहनना तो ठीक है, लेकिन रोज की दिनचर्या में पहनना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

आपको पैरों के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द की समस्या हो सकती है। इसके लिए कुछ सावधानियां रखना बेहद आवश्यक है। आइए जानते हैं कुछ उपाय जो आपको के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं -


तकलीफ से बचने के लिए आप फुट कुशन्स का प्रयोग कर सकते हैं,यह एक बेहतरीन विकल्प है। इन्हें जूते या सैं‍डि‍ल के अंदरूनी हिस्से में लगाकर आप पैरों को अतिरिक्त तकलीफ देने से बच जाएंगे।

बाजार में उपलब्ध बैंडऐड ब्लिस्टर ब्लॉक का प्रयोग भी आप कर सकते हैं। यह आसानी से आपके पर्स में भी आ जाता है। यह पैरों की उन जगहों पर असर करता है, जहां फफोले पड़ने की संभावना होती है।

बाजार में सिलिकॉन से बने जैल इन्सर्ट भी उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल कर आप ऊंची हील से होने वाली तकलीफों से बच सकते हैं। यह काफी आरामदायक होते हैं, जिन्हें पहनने के बाद आपको दर्द का अहसास नहीं होता।

कई बार टाइट या कसे हुए जूते चप्पल पहनने से आपके पैर पर निशान बन जाते हैं, जो बाद में बहुत तकलीफ देते हैं। इनसे बचने के लिए आप जूते पहनने से पहले पैर के उन स्थानों पर टेप चिपका सकते हैं, जहां ये नि‍शान बनने की संभावना होती है। इससे कसाव भी महसूस नहीं होगा और निशान भी नहीं पड़ेंगे।

पैर के पंजे वाले भाग के नीचे आप जूते या सैंडिल में फोम, रूई या कोई सूती कपड़े का टुकड़ा रख सकते हैं, जिससे चलने में आज सहज रहें और पैरों में दर्द की समस्या अधि‍क न हो।

योग, स्ट्रेचिंग तथा पैरों के व्यायाम को अनिवार्य तौर पर दिनचर्या में शामिल करें जिससे रक्त का संचार अच्छे से हो।

प्रतिदिन हल्के गर्म पानी में एप्सोम नमक डालकर पैर डुबोएं। इससे रक्त वाहिनियां खुलेंगी और पैर की त्वचा जल्दी ठीक होगी।हो सके तो किसी आरोमा तेल का प्रयोग करें, जिससे आप रिलैक्स महसूस करें।


और भी पढ़ें :