पीरियड्स का यह रंग बीमारी का संकेत भी हो सकता है..जानिए 5 खास बातें


के कलर से जाने, सेहत से जुडी 5 बातें

पीरियड्स के कुछ दिन ऐसा समय है, जिससे हर महिला को चाहे ना चाहे गुज़ारना होता है। इन दिनों सभी महिलाओं को अलग-अलग प्रकार की तकलीफें होती है। सामान्य तौर पर हाथ, पैर, कमर दर्द, कब्ज, शरीर में दर्द रहता है। पीरियड्स आने के कुछ दिन पूर्व से ही भावनाओं में परिवर्तन भी आता है। पीरियड्स के दौरान भी भावनाएं अपना काम कर रही होती हैं। पीरियड्स के कुछ समय पहले या दौरान अक्सर महिलाओं को चिड़चिड़ापन सताता है। कुछ महिलाएं निराशा एवं अवसाद महसूस करती है और कुछ को तो बात-बात पर (भावनात्मक परिवर्तन के कारण) बेवजह रोना, गुस्सा आदि आता है। ज़्यादातर महिलाओं को नहीं पता होता है कि उनके साथ ऐसा क्यों हो रहा है। अलग-अलग महिलाओं को अलग-अलग तरह की समस्या आ सकती है। यह सभी महिलाओं के साथ सामान्य बात है।


आमतौर पर महिलाओं को लगता है कि पीरियड्स में ब्लड का रंग लाल ही होता है। लकिन ऐसा ज़रूरी नहीं है। अगर आपने कभी गौर किया होगा तो पाया होगा कि पहले, दूसरे, तीसरे अदि दिन इसका रंग अलग-अलग होता है। पीरियड्स ब्लड का रंग गाढ़ा भूरा से हल्का गुलाबी तक कुछ भी हो सकता है। कई बार यह काला भी हो सकता है और खास बात यह है कि हर रंग आपके स्वास्थ्य की कुछ जानकारी देता है।

स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार पीरियड्स में ब्लड का रंग आपके स्वास्थ्य से जुड़ी अंदरूनी बातें बताता है।


1) गाढ़े रंग का ब्लड फ्लो

अगर आपके गाढ़ा भूरा है तो इसका मतलब है कि जननांग से ब्लड का फ्लो बहुत ही धीमा है। और जो ब्लड फ्लो हो रहा है, वह खून पुराना है। यह खून लंबे समय तक गर्भाशय में संग्रहित रहा होगा और फिर फ्लो हुआ है। आमतौर पर गाढ़े भूरे रंग के ब्लड का फ्लो सुबह के समय होता है।

2) लाल रंग का ब्लड फ्लो

अगर आपके पीरियड ब्लड का रंग लाल है तो इसका मतलब कि यह खून नया बना है और बहुत जल्दी ही उसका फ्लो हो गया है। यह खून काफी हल्का होता है लेकिन दिन के समय जब फ्लो तेज होता है तभी लाल रंग का स्त्राव होता है।

3) हलके लाल रंग का ब्लड फ्लो

अगर आपको हल्के लाल रंग का फ्लो हो रहा है तो इसका मतलब है कि आप स्वस्थ हैं। आमतौर पर पीरियड के दूसरे दिन ऐसा फ्लो होता है। विशेषज्ञों की मानें तो लंबी पीरियड साइकिल वालों में ही ऐसा फ्लो होता है जो बाद में कुछ गाढ़ा हो जाता है।

4) काले या गहरे रंग का ब्लड फ्लो

अगर आपको काले या गहरे रंग का ब्लड फ्लो हो रहा है तो हो सकता है कि आपके गर्भाशय में संक्रमण हो या फिर यह गर्भपात का भी सूचक हो सकता है। अगर आपको पीरियड्स के सभी दिनों में काले रंग का ब्लड फ्लो हो रहा है, तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें।



5) नारंगी रंग का ब्लड फ्लो

अगर आपको पीरियड्स के सभी दिनों में नारंगी रंग का ब्लड फ्लो हो रहा हो तो इसे हल्के में मत लीजिए। यह किसी संक्रमण का संकेत हो सकता है।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
विज्ञापन

और भी पढ़ें :