सावधान ! बारिश में ही होता है आंखों का इंफेक्शन, जानिए बचने के 6 टिप्स


बारिश का मौसम संक्रमण का मौसम होता है। यह आपकी सेहत के लिए तो परेशानी वाला होता ही है, आंखों के लिए भी उतना ही खतरनाक होता है क्योंकि सबसे ज्यादा इस मौसम में ही होता है। ऐसे में आंखों के स्वास्थ्य के लिए यह 6 बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।
1 आंखों की सफाई का खास तौर से ख्याल रखें। इसके लिए सुबह शाम आंखों को ठंडे और साफ पानी से धोएं ताकि किसी भी प्रकार की गंदगी आंखों में न रह जाए।

2 सही मात्रा में नींद लें ताकि आंखों की थकावट दूर हो। शरीर से ज्यादा हमारी आंखें दिनभर काम करती हैं, ऐसे में उन्हें आराम देना भी बेहद जरूरी है।

3 ठंडी हवा, धूल कणों, धुएं आदि से आंखों को बचाएं। इसके लिए जब भी किसी ऐसे स्थान से गुजरें, आंखों को चश्मे से कवर कर लें ताकि ये कण आंखों में न जा सकें।

4 आंखों में किसी भी तरह की असहजता, लालिमा या खुजली होने पर बिना देर किए आंखों के डॉक्टर को दिखाएं और उनकी सलाह लें।

5 कॉस्मेटिक यानि सौंदर्य प्रसाधन भी आंखों का पैदा कर सकता है इसलिए इनका प्रयोग करते समय सावधानी बरतें और किसी का प्रयोग किया गया न लगाएं।

6 कम्प्यूटर स्क्रीन, मोबाइल लैपटॉप आदि पर काम करते समय हर थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक लें, ताकि आंखों पर अधिक दबाव न बने।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :