सेहतमंद बालों के लिए इन विटामिन को डाइट में शामिल करें

essential vitamins for healthy hairs
यदि आप खूबसूरत बालों की चाहत रखते हैं तो अपने पर ध्यान दे। सेहतमंद खूबसूरत और मजबूत होते है। बालों की सेहत के लिए अपनी डाइट में कुछ को जरूर शामिल करें। नीचे बताए गए विटामिन युक्त पदार्थ का सवन करने के साथ ही ये भी जान लीजिए कि किस विटामिन से बालों की सेहत को क्या फायदा होता है -
विटामिन ए बालों को लंबा, घना व मुलायम बनाए रखता है। विटामिन ए की कमी का प्रभाव सबसे पहले बालों पर ही पड़ता है और वे अपनी सुंदरता खोकर बेजान दिखाई देते हैं। शरीर में विटामिन ए की 1000 से 4000 यूनिट की जरूरत होती है।

2. : शरीर में बी कॉम्प्लेक्स की कमी से बाल असमय सफेद होने लगते हैं और कमजोर होकर गिरने लगते हैं। बी कॉम्प्लेक्स में पाया जाने वाला पैंटोथैनिक एसिड सफेद बालों को काला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पैरा एमिनो बैंजाइक एसिड तथा फोलिक एसिड भी बालों को काला काने में सहायक होते हैं।
3. विटामिन सी : शरीर में विटामिन सी की कमी से बालों में रूखापन आ जाता है और सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जम जाती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल गिरने लगते हैं।

4. विटामिन डी : शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी, बालों को मोटा, लंबा व स्वस्थ बनाए रखता है।

5. : यह विटामिन शरीर में एंड्रोजन नामक हार्मोन को उत्प्रेरित करता है, जो बालों को सुंदर, घना, चमकदार बनाने में सहायता करता है।


और भी पढ़ें :