ताउम्र स्वस्थ रहना चाहते हैं तो पिएं पपीते के पत्तों का जूस, होंगे ये फायदे

5 Best Benefits of Papaya Leaf Juice
पपीता तो अधिकांश लोगों ने जरूर खाया होगा और इसका भी पिया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीता के पत्तों का भी जूस बनाया जा सकता है और इसी पीना के लिहाज से बेहतरीन होता है। आइए जानते हैं, पीने के फायदे -
1 कैंसर से लड़ने में मदद -

ऐसा माना जाता है कि पपीते के पत्तों में कैंसररोधी गुण होते हैं, जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर आदि बीमारियों से लड़ने में मदद करते है।

2 इंफेक्शन से बचाएं -

पपीते के पत्तों का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा बैक्‍टीरिया की ग्रोथ रोकने में भी सहायक होते हैं। इसे पीने से खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स में इजाफा होता है।

पपीते के पत्तों का जूस डेंगू और मलेरिया जैसे बीमारी होने पर, उनसे लड़ने में मदद करता है। यह बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स और शरीर में हो रही कमजोरी को बढ़ने से रोकता है।

पपीते के पत्तों का जूस पीरियड्स में होने वाला दर्द से राहत देता है। इसके लिए पपीते की पत्‍तों को 1 ग्लास पानी के साथ मिलाएं, अब उसमें जरा सी इमली, नमक डालकर काढ़ा बनाएं फिर ठंडा होने के बाद पी लें।


पपीते के पत्तों का जूस ब्‍लड प्‍लेटलेट्स को बढ़ाता हैं इसलिए इसे रोजाना दो चम्‍मच, लगभग तीन महीने तक पीने से खून की कमी दूर होती है।


और भी पढ़ें :