अरुण जेटली बोले, राहुल को जीएसटी की समझ नहीं...

पुनः संशोधित शनिवार, 4 नवंबर 2017 (17:32 IST)
अहमदाबाद। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के मुद्दे को जोरशोर से उछाल रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए शनिवार को कहा कि उनका स्पष्ट मानना है कि उन्हें (गांधी को) जीएसटी की समझ ही नहीं है।



जेटली, जो गुजरात चुनाव के लिए सत्तारुढ़ भाजपा के प्रभारी भी हैं, ने आज यहां कहा, मैं स्पष्ट तौर पर मानता हूं कि राहुल को जीएसटी की समझ ही नहीं है। उन्होंने इसका अध्ययन ही नहीं किया है। अगर ऐसा किया होता तो पता होता कि कांग्रेस शासित राज्य सरकारों के वित्तमंत्रियों की भी जीएसटी के एक-एक निर्णय के साथ पूरी सहमति है। यह फैसले देश की अर्थव्यवस्था के लिए लाभदायक हैं और इनकी पूरी दुनिया में भी सराहना हो रही है।




उन्होंने कहा कि गांधी अगर केवल चुनाव के मौके पर कुछ अवसरवादिता वाले बयान दे दे रहे हैं तो इसका यह मतलब नहीं है कि उनको जीएसटी की जानकारी है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल की हर माह बैठक होती है, जिसके दो प्रमुख उद्देश्य होते हैं। एक संक्रमण काल से जुड़े मुद्दों को देखना और दूसरा राज्यों और केंद्रों के बीच कर विभाजन का संतुलन बना रहे।

उन्होंने कहा कि इसमें होने वाले सुधार एक दीर्घकालिक प्रक्रिया का भाग हैं और इन्हें चुनाव से जोड़ना सही नहीं है। यह व्यापार की सहूलियत तथा बेहतर कराधान व्यवस्था के लिए है। देश फिर से 17 करों वाली जटिल प्रणाली की ओर नहीं लौट सकता। (वार्ता)


और भी पढ़ें :