न किंग बनेंगे, न ही किंगमेकर बन पाएंगे मुलायम

अरविंद शुक्ला

लखनऊ| WD| पुनः संशोधित गुरुवार, 24 अप्रैल 2014 (13:53 IST)
WD
लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रदेश के तीसरे चरण का चुनाव मुलायम सिंह के कुनबे का चुनाव है और यह चरण उनके लिए 'वाटरलू' साबित होगा।

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. मनोज मिश्र ने कहा कि तीसरे चरण के चुनाव में मुलायम सिंह के परिवार का राजनीतिक भविष्य खत्म हो जाएगा। मुलायम सिंह का बयान कि 'मुझे किंग नहीं तो किंगमेकर ही बना दीजिए' से उनका प्रधानमंत्री बनने का सपना चकनाचूर होता नजर आ रहा है।

डॉ. मिश्र ने आरोप लगाया कि इस चरण के चुनाव में सपाई कार्यकर्ता, नेता और मंत्री चुनाव में धांधली का हरसंभव प्रयास करेंगे। इस चरण के चुनाव में चुनाव आयोग की परीक्षा की भी घड़ी है।
प्रदेश प्रवक्ता डॉ. मिश्र ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस चरण के चुनाव में कन्नौज से डिम्पल यादव, मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, फर्रुखाबाद से रामेश्वर यादव एवं एटा से देवेन्द्र सिंह यादव, एक ही परिवार के लोग चुनाव लड़ रहे हैं।

इन सीटों पर किसी पिछड़े या अन्य पिछड़े को सपा ने टिकट नहीं दिया है इसीलिए पिछड़ा और अन्य पिछड़ा वर्ग सपा के परिवारवाद के विरोध में भाजपा के साथ खड़ा है। इस चरण में सपा की चुनावी संभावनाएं धूमिल हैं इसीलिए बौखलाकर सपाई इस चरण के चुनाव में अराजकता का प्रदर्शन कर सकते हैं। सपा के इसी परिवारवाद के विरोध में सपा की ही अन्य जातियों के नेताओं में भी व्यापक रोष और असंतोष है।
डॉ. मिश्र ने आरोप लगाया कि परिवार के सामने सपा सुप्रीमो ने किसी अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रत्याशी को तवज्जो नहीं दी।

डॉ. मिश्र ने बताया कि यह चुनाव सपा के लिए 'वाटरलू' साबित होगा। इस चुनाव के बाद सपा को अपना राजनीतिक अस्तित्व खोजना पड़ेगा। परिवारवाद की राजनीति का खामियाजा और कुशासन व अराजकता के लिए सपा की बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।
डॉ. मिश्र ने बताया कि इस चुनाव के बाद सपा के राजनीतिक अस्तित्व खत्म हो जाएगा। इस चरण का चुनाव सपाई मुखिया के सपानों को चकनाचूर करने वाला होगा और वे न तो किंग बन पाएंगे और न ही किंगमेकर बन पाएंगे।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :