दद्दू का दरबार : सुरक्षा दीवार पर सोलर पैनल


 
 
 
 
 
प्रश्न : दद्दूजी, ने विवादित अमेरिका-मैक्सिको दीवार पर लगाने का प्रस्ताव दिया है। इससे न केवल दीवार बनाने की लागत निकल आएगी बल्कि  आसपास के इलाके के गांवों को बिजली भी मिलेगी। आप क्या कहेंगे इस प्रस्ताव के बारे में?
 
उत्तर : प्रस्ताव तो बढ़िया है। दरअसल, भारत-पाक सीमा पर बनी हुई या बनाई जा रही  दीवार पर भी सोलर पैनल लगाए जाना चाहिए। इससे आने वाले वर्षों में दीवार की लागत  निकलेगी, आसपास के गांव बिजली से जगमगाएंगे, दीवार पर लगे सुरक्षा कैमरों व उपकरणों  को भी बिजली मिल जाएगी। 
 
पाक सेना इन पैनलों को गोलाबारी करके न उड़ा दे, उसके लिए सीमा के पाकिस्तान  अधिकृत कश्मीर के गांवों को भी बिजली दी जा सकती है। तब पाक सेना की गोली दीवार के इस पार भले गिरे, पर दीवार पर नहीं गिरेगी। 
 
और हां, इस योजना की घोषणा मोदीजी से कतई नहीं करवाई जानी चाहिए वरना आधा  भारत इस योजना के खिलाफ आग के गोले दागना शुरू कर देगा। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :