Widgets Magazine

क्या आपका फ्रेंड सच्चा है? इन 7 बातों से जानिए कितना करें उस पर विश्वास

अगर किसी भी रिश्ते को लेकर आपके मन में कुछ भी संशय है तो समझ लीजिए कहीं कुछ गलत है। अगर को लेकर आपके मन में कुछ खटकता है तो मान लीजिए कि आपके लिए इस रिश्ते को तोलने का वक्त आ गया है।
आखिर आपको भी तो पता चले जिसे आपने समझा इतना गहरा दोस्त वह भी आपको ऐसा ही मानता है कि नहीं। आपके दोस्त को इन कसौटियों पर खरा उतरना जरूरी है। जानिए वे बातें जो बताती हैं दोस्त दोस्ती निभाने के लिए कितना गंभीर है।

1. उसके साथ आपको अच्छा लगता है : पहली शर्त है कि दोस्त के साथ आपको बढ़िया लगता है और उसे आपके साथ। आप दोनों को एक दूजे के साथ वक्त का पता नहीं चलता।


2. हमेशा कमियां ही नहीं गिनाता : सच्चा दोस्त आपकी तारीफ और आलोचना में संतुलन रखता है लेकिन जब ऐसा लगे दोस्त का बस एक ही काम है सारे समय आपकी कमियां गिनाना तो कर लीजिए ऐसे दोस्त से किनारा।
अच्छा दोस्त आपकी ताकत होता है। आपको प्रो‍त्साहित करता है।

3. आपके शौक में हिस्सेदार बनता है : हर रिश्ता त्याग और जिम्मेदारी मांगता है। अगर आपके शौक और रूचि में दोस्त यह कहकर हर बार पल्ला झाड़ ले कि मुझे पसंद नहीं तो उससे दोस्ती का कोई मतलब नहीं बनता।

4. आपके राज जगजाहिर नहीं करता : हर एक रिश्ता तभी चलता है जब आपको एक दूसरे पर भरोसा हो। आपके राज अगर किसी और से आपके पास आएं तो समझ लीजिए वह दोस्त नहीं पीठ में छुरा घोंपने वाला शत्रु है।




5. आपको जब जरूरत थी वह हमेशा पास था : अगर आपको ऐसा लगता है कि ऐ से दोस्त इस दुनिया में नहीं मिलते तो इसका मतलब है कि आपका दोस्त साथ के योग्य नहीं है। वह आपके प्रति फर्ज नहीं निभा रहा।

6. हरसंभव आपकी मदद करता है : कभी पैसों से, कभी सामान से आपके दोस्त ने आपको कभी इंकार नहीं किया। आपने जब भी उसकी मदद चाही उसने मदद का हाथ आगे किया है तो वह लंबे समय तक साथ चल सकता है लेकिन जब भी जरूरत पड़ी उसने बहाने तलाश लिए तो बेहतर है कि उसे टाटा कह दिया जाए।



7. आपको कुछ सिखाने को तैयार हो जाता है : कई लोगों को कहते सूना होगा मेरे दोस्त ने मुझे साइकिल सिखाई, गाड़ी भी सिखाई, गणित, अंग्रेजी कोई भी चीज अगर आपके दोस्त ने सिखाई है तो समझ लीजिए आपका दोस्त बहुत प्यारा है। लेकिन जो दोस्त खुद तो जमाने भर की चीजें जानता है पर आपसे वह शेयर नहीं करता कि वह यह सब कैसे करता है तो समझ लीजिए उसके मन में आपके लिए दोस्ती का गहरा भाव नहीं है।

इस फ्रेंडशिप डे पर जमकर दोस्ती निभाएं लेकिन सच्चे और अच्छे दोस्तों के साथ जो आपके आगे बढ़ने में मददगार हो ना कि उनके साथ जो सिर्फ टाइम पास के लिए आपके साथ हैं।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :