भारत के 10 खास चिड़ियाघर

अनिरुद्ध जोशी 'शतायु'|
संकलन : अनिरुद्ध जोशी 'शतायु' चिड़ियाघर को शुद्ध हिन्दी में पशु वाटिका, प्राणी उद्यान और अंग्रेजी में जू (zoo) कहा जाता है, लेकिन भारत के अधिकतर चिड़ियाघर महज पशुओं की जेल बनकर रह गए हैं। कुछ खास जंगली पशुओं और पक्षियों से भरे पार्क को चिड़ियाघर कहा जाता है। भारत में हर बड़े शहरों में एक चिड़ियाघर होता है।>
> चिड़ियाघर को पहले दुर्लभ पशु और पक्षियों के संरक्षण और उन पर शोध के लिए बनाया गया था लेकिन अब ये मनोरंजन के केंद्र बन गए हैं। ठीक है यह पैसा कमाने और मनोरंजन का केंद्र हो, लेकिन यहां पर‍ स्थित प्राणियों की हालत तिहाड़ जेल में बंद लोगों से भी कहीं ज्यादा बदतर है। पशु संरक्षण के नाम पर पशुओं को पिंजरे में बंद कर उन्हें लोगों के मनोरंजन का साधन बना दिया गया है।
भारत को छोड़कर दुनिया के अन्य चिड़ियाघरों का क्षेत्रफल भी ज्यादा है और वहां पर पशुओं के संरक्षण के प्रति सरकार भी गंभीर है। वहां के चिड़ियाघर में पशु मानसिक रूप से स्वस्थ हैं जबकि भारत के चिड़ियाघरों के पिंजरों में बंद शेर, भालू, हिरण आदि मानसिक रूप से बीमार होते जा रहे हैं। खैर... आओ जानते हैं भारत के 10 प्रमुख चिड़ियाघरों के बारे में, जहां आप भी जाकर अपना मनोरंजन कर सकते हैं।

अगले पन्ने पर पहला चिड़ियाघर...



वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :