यह है बब्बर शेरों का नया ठिकाना...

अरविन्द शुक्ला

WD


बब्बर शेर प्रजनन केंद्र में तैयार होने वाले बब्बर शेरों को बब्बर शेर सफारी में रखा जाएगा। इसका उद्देश्य एशियाई बब्बर शेरों के बंदी प्रजनन हेतु अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप सुविधाएं देकर देश में बंदी बब्बर शेरों की संख्या में वृद्धि करना है।

WD|
भारत में प्राकृतिक रूप से पश्चिमी गुजरात के गिर राष्ट्रीय पार्क व वन्यजीव विहार में पाया जाता है। कम संख्या के आधार पर आईयूसीएन ने इसे लुप्तप्राय श्रेणी में सूचीबद्ध किया है। एशियाई बब्बर शेर की विलुप्तता के समीप प्रजाति पेंथरा लियो पर्सिका, जिसे भारतीय बब्बर शेर भी कहते हैं, के संरक्षण व संवर्धन के लिए इटावा शहर से 5 किलोमीटर दूर इटावा-ग्वालियर मार्ग पर के अंतर्गत 350 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बब्बर शेर प्रजनन केंद्र व सफारी का निर्माण किया जा रहा है।
अंतरराष्ट्रीय मानकों से बनाई जा रही यह लायन सफारी देश की इकलौती सफारी होगी। दिल्ली व आगरा से कानपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, ग्वालियर जाने वाले देशी व विदेशी पर्यटकों को बब्बर शेर प्राकृतिक वास स्थल में करीब से देखने को मिलेंगे।

अगले पन्ने पर... खुले में घुमेंगे बब्बर शेर, पिंजरे में होंगे दर्शक...


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :