अमेरिका में होंगी हिन्दी कोचिंग क्लासेस!

ND|
अमेरिका में हिन्दी के अध्यापन के लिए भारत के शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यहाँ स्थित की विज्ञप्ति में बताया गया कि भारत में अँगरेजी पढ़ाने वाले अध्यापकों को अमेरिका में हिन्दी पढ़ाने के लिए आमंत्रित किया गया है।

की ओर से वर्ष 2009 के लिए फुलब्राइट फॉरेन लैंग्वेज टीचिंग असिस्टेंस कार्यक्रम के तहत इन शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है। इसके अनुसार भारत में अँगरेजी पढ़ा रहे 21 से 29 वर्ष की आयु वाले भारतीय नागरिक आगामी 15 दिसंबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
ये न सिर्फ अमेरिकी विद्यालयों में हिन्दी बल्कि उर्दू, बांग्ला और गुजराती भाषा भी पढ़ा सकेंगे। इसके साथ इन्हें अमेरिका में वहाँ के रीति-रिवाजों, संस्कृति और स्थानीय जानकारियों के अलावा अध्यापन में निपुणता की जानकारी भी दी जाएगी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय द्वारा सहायता प्राप्त यह कार्यक्रम वहाँ की शिक्षण संस्थाओं में विदेशी भाषाओं के शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है।-वा

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :