FIFA WC 2018: विश्व कप में फुटबॉल क्लब के खिलाड़ियों का रहेगा बोलबाला

Last Updated: बुधवार, 13 जून 2018 (17:17 IST)
फुटबॉल के महाकुंभ में इस बार 32 देशों की टीमें भाग ले रही हैं। हर टीम ने अपनी 23 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस फीफा विश्व कप में कुल 736 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इनमें से 527 खिलाड़ी विदेशी क्लबों के साथ जुड़े हैं और ज्यादातर सालभर दुनिया के अलग-अलग क्लबों से फुटबॉल खेलते हैं। विश्व कप जैसे टूर्नामेंट के लिए अपने देश की टीम का हिस्सा बनते हैं।

इंग्लैंड के क्लबों के लिए खेलने वाले 38 खिलाड़ी इस साल फीफा विश्व कप में अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीमों का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके बाद स्पेनिश लीग का स्थान आता है, जहां से खेलने वाले 29 खिलाड़ी अपने-अपने देशों के लिए खेलेंगे। इसी तरह इटैलियन लीग से 11, फ्रेंच लीग से 12 और जर्मन लीग से 5 खिलाड़ी अपने-अपने देशों के लिए विश्व कप खेलते दिखेंगे।

आइए, जानते हैं ऐसे ही के बारे में जिसके सबसे ज्यादा खिलाड़ी इस विश्व कप में खेलेंगे...
मैनचेस्टर सिटी (इंग्लैंड)-
में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा इंग्लैंड के मैनचेस्टर सिटी क्लब से हैं। इस क्लब से खेलने वाले 16 खिलाड़ी विश्व कप में खेलेंगे। मैनचेस्टर सिटी के लिए खेलने वाले सभी 16 खिलाड़ी 8 देशों के लिए खेल रहे हैं। इनमें ब्राजील और इंग्लैंड के 4-4 खिलाड़ी हैं, वहीं अर्जेंटीना और बेल्जियम के 2-2 और जर्मनी, स्पेन और फ्रांस के 1-1 खिलाड़ी शामिल हैं। कोंपेनी, डेविड सिल्वा, पॉल पोग्बा और रोमेलु लुकाकु भी इसी क्लब से खेलते हैं।

यूईएफए चैंपियंस लीग जीतने वाले स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड के 15 खिलाड़ी विश्व कप में हिस्सा ले रहे हैं। इसमें 5 फुटबॉलर स्पेन की टीम के ही हैं, वहीं क्रोएशिया के 3, ब्राजील के 2 खिलाड़ी हैं। कोस्टारिका, जर्मनी, पुर्तगाल और फ्रांस के 1-1 खिलाड़ी हैं। इन खिलाड़ियों में सबसे बड़ा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो का है। इसके अलावा बेंजेमा, मार्सेलो, रामोस और मॉड्रिक भी इसी क्लब से हैं।

बार्सिलोना (स्पेन)-
विश्व कप में स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना के खिलाड़ियों की संख्या 14 है। इसमें स्पेन के 4 और ब्राजील और फ्रांस के 2-2 खिलाड़ी हैं। अर्जेंटीना, कोलंबिया, क्रोएशिया, बेल्जियम, जर्मनी और उरुग्वे के 1-1 खिलाड़ी हैं। दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मैसी के अलावा सुआरेज, कुटिन्हो, डेंबेला और उम्टीटी भी इसी क्लब से खेलते हैं।

पेरिस सेंट जर्मेन (फ्रांस)-
फ्रांस के पेरिस सेंट जर्मेन क्लब के 12 खिलाड़ी विश्व कप में अपना जलवा बिखेरेंगे, जो 6 देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इन खिलाड़ियों में सबसे बड़ा नाम ब्राजील के फुटबॉलर नेमार का है
जिन पर अपनी टीम की पूरी जवाबदारी हैं।

इसके अलावा इंग्लैंड के मैनचेस्टर यूनाइटेड,टोटेनहैम
हॉटस्पर और चेल्सी क्लब के 12-12 खिलाड़ी विश्व कप में हिस्सा ले रहे हैं, वहीं जर्मनी के बायर्न म्युनिख और इटली के जुवेंट्स के 11-11 खिलाड़ी विश्व कप में हिस्सा ले रहे हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :