श्रावण व्रत का खाना : फलाहारी व्यंजन की 2 सरल विधियां...


Author राजश्री कासलीवाल|
 
श्रावण में उपवास रखना हर किसी व्यक्ति को पसंद आता है, क्योंकि श्रावण मास भोलेनाथ  का महीना है और भोलेनाथ की कृपा प्राप्ति की हर इंसान तो जरूर‍त है। अगर आप भी  श्रावण में उपवास करने की सोच रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुउपयोगी है। घर  पर ही सरल विधि से आप फलाहार (Vrat Recipes) बनाकर खा सकते हैं। आपके लिए पेश हैं फलाहार  बनाने की सरल व्यंजन विधियां...
 
कच्चे केले के क्रंची (Banana Chips) 
सामग्री : >  
आधा दर्जन कच्चे केले, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पिसी हुई, सेंधा नमक एक छोटा चम्मच, आधा चम्मच भूने जीरे का पावडर, तलने के लिए घी अथवा तेल। 
 
विधि : >  
सबसे पहले कच्चे केले के छिलके उतार लीजिए। अब एक कड़ाही में घी अथवा तेल गरम रखें, तेल गरम होने के पश्चात किसनी के माध्यम से तेल में चिप्स घिसती जाएं। चिप्स कुरकुरी होने पर तेल से बाहर निकाल लें। 
 
ऊपर से काली मिर्च, जीरा पावडर और सेंधा नमक बुरकाएं। ठंडी होने पर चिप्स को एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख दें। फिर घर में बनी शुद्ध केले की चिप्स से फलाहार करें। आप चाहे तो ऊपर से सूखा या तला हरा धनिया डालकर पेश करें। 
 
******   
 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :