Widgets Magazine

राजगीरे के चटपटे और करारे पकौड़े (देखें वीडियो)


सामग्री :

2 कटोरी राजगीरे का आटा, आधा चम्मच काली मिर्च पावडर, 2 चम्मच बारीक कटा हरा धनिया, आधा छोटी चम्मच लाल मिर्च पावडर, आधा चम्मच जीरा, 1 छोटी हरी मिर्च बारीक कटी, 2 चम्मच तेल, सेंधा नमक स्वादानुसार, 1 मध्यम आलू पतले स्लाइस कटे हुए।

विधि :

राजगीरे के आटे को एक बड़े बाउल में लेकर उसमें काली मिर्च, लाल मिर्च, जीरा, हरी मिर्च, नमक, धनिया मिला लें और पकौड़े का बेटर तैयार कर लें। अब इस तैयार बेटर में 2 चम्मच गरम तेल डालें और इसे काफी अच्छे से एक ही तरफ फेट लें। इससे पकौड़े अच्छे फूले हुए और क्रिस्पी बनेंगे।

अब इस तैयार बेटर में आलू की स्लाइसेस डिप करके गरम तेल में तल लें। पकौड़े तलते समय ध्यान रहे कि तेल अच्छा गरम हो और पकौड़े डालते ही 3 सेकंड में उन्हें पलट लें फिर हर 20 सेकंड में इन्हें उलट-पलट के तल लें। इससे पकौड़े अच्छे क्रिस्पी बनेंगे।
ध्यान देने की बातें :
राजगीरे का आटा बेसन की तरह फूलता नहीं है इसलिए घोल का पानी डालते समय ध्यान रहे कि कहीं पानी एकदम से ज्यादा न हो जाए।

व्रत में खाने के लिए मूंगफली का तेल प्रयोग में लिया जाता है। आलू की जगह आप अपनी पसंद की कोई भी सब्जी यूज कर सकते हैं, पर आलू सदाबहार है।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :