टैटू बनवाने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्यान

इन दिनों टैटू बनवाने का ट्रेंड जोरों पर है। लोग अब कई तरह के डिज़ाइन वाले टैटू बनवाना पसंद कर रहे हैं। जिसमें भगवान, फूल, पत्तियां, पक्षी, जानवर से लेकर अपने किसी प्रिय का नाम लिखवाना सभी कुछ शामिल है। अब लोग पहले की तरह केवल हाथों पर ही टैटू नहीं गुदवा रहे, बल्कि शरीर के किसी भी अंग पर युवा टैटू बनवाने से परहेज नहीं कर रहे हैं। इसमें गले से लेकर पेट, कमर, नाभि तक सभी जगह टैटू बनवाए जा रहे है। टैटू टेम्‍प्रेरी और परमानेंट दो तरह के बनाए जाते हैं।


टेम्‍प्रेरी टैटू पानी लगने पर और हाथों को कुछ बार साबुन से धोने पर निकल जाते हैं वही परमानेंट बनाए गए टैटू जीवनभर वैसे के वैसे ही बने रहते हैं। ऐसे में परमानेंट टैटू बनवाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं, ताकि टैटू बनवाने के बाद आपको किसी तरह का अफसोस या परेशानी न हो।

1. परमानेंट टैटू बनवाने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए, हालांकि बहुत से पार्लरों में पैरेंट्स की इजाजत से आपकी कम उम्र होने पर भी टैटू बनाया जा सकता है।

2. टैटू शरीर के किस हिस्से में बनवाना है, ये भी आप पहले से तय कर लें।

3. टैटू बनाने से पहले आपकी पसंद की हुई डिजाइन ड्रॉ की जाती है। टैटू बनवाने के दौरान आप भी ध्यान से देखें ताकि टैटू आर्टिस्ट से कहीं कोई गलती हो रही हो तो आप वहीं उन्हें रोक सकें।
4. जब आप टैटू के रूप में कोई नाम लिखवा रहे हों तब ध्यान देना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है, क्योंकि कई बार स्पेलिंग में गलतियां हो जाती हैं। ऐसे में टैटू आर्टिस्ट को नाम पहले से एक पेपर पर लिखकर दें।

5. जिस पार्लर में आप टैटू बनवाने जा रहे हैं, उस पार्लर की रेपुटेशन पहले से पता कर लें। वहां के टैटू आर्टिस्ट का अनुभव भी जानने की कोशिश करें, हो सके तो उन्हें लाइसेंस भी दिखाने को कहें। पार्लर का रिव्यू पहले ही देख लें।
6. इस बात पर ध्यान दें कि टैटू आर्टिस्ट आपके सामने ही नीडल पैकेज खोले, इंक कप नया होना चाहिए। साथ ही पूरी प्रक्रिया के दौरान आर्टिस्ट ग्लव्स पहने हो। एक ही नीडल का दोबारा इस्तेमाल कई तरह की गंभीर बीमारियां जैसे-एचआईवी भी दे सकता है।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :