नव वर्ष का मनभावन ड्रायफ्रूट्‍स केक

सामग्री : 
> 250 ग्रा. मैदा, 800 ग्रा. सूखे मेवे,  200 ग्रा. सफेद मक्खन, 200 ग्रा. डार्क ब्राउन शुगर, 1/4 चम्मच नमक, 1/2 चम्मच दालचीनी पावडर, 2 चम्मच चाशनी, 1 टेबल मार्मलेड, 1/4 चम्मच वनीला एसेंस, 4 अंडे, 150 ग्रा. ग्लेस चेरी। डेकोरेशन के लिए : 200 ग्रा. मार्जपेन, 3 अंडे (सफेद वाला भाग), 600 ग्राम आइसिंग शुगर (छनी हुई) ,1/2 चम्मच नींबू का रस, 1-2 चम्मच खुबानी जैम।
 
 
विधि : 
सबसे पहले ओवन को 150 से. पर गर्म करें। फिर केक के बर्तन में सभी ओर बेकिंग पेपर लगा दे। मैदा छानकर उसमें दालचीनी पावडर मिलाएं। एक बड़े बाउल में मक्खन व चीनी मिलाएं उसके बाद चाशनी, मार्मलेड व वनीला एसेंस डालकर अच्छी तरह फेटें जब तक कि मिश्रण फूल न जाएं। कुछ देर बाद मिश्रण में अंडे डाले और 1 चम्मच मैदा मिश्रण। मैदा के मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं फिर उसमें सूखे मेवे, ग्लेस चेरी व बादाम डालें। मिश्रण को टिन में डालें व बीच में से खाली छोड़ दे। 
 
मिश्रण को ओवन में 3 घंटे तक बेक करें और चाकू की मदद से टेस्ट करें कि केक तैयार हुआ है या नहीं। जब तक कि चाकू केक में से साफ-सुथरा वापिस नहीं आता है, तो उसे फिर 20 मिनट के लिए बेक करें। बेक करने के बाद केक को ठंडा होने के लिए 15 मिनट तक छोड़े। ठंडा होने के बाद केक में सलाई की मदद से कुछ छेद करें और उसमें ब्रैंडी भर दें।
 
अब केक को प्लेट में निकालें और फिर उस पर आइसिंग शुगर लगाकर ब्रश की सहायता से चारों तरफ खुबानी जैम फैलाएं। ऊपर व चारों तरफ मार्जपेन लगाएं और डेकोरेशन कर पेश करें। >  

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :