ऐसे पाएं मनचाही सैलरी ...

Last Updated: गुरुवार, 5 नवंबर 2015 (18:59 IST)
जॉब पहला हो या इसके पहले कई कर चुके हैं, अगर आपको भी लगता है कि आपकी काबिलियत के मुकाबले में आप की सैलरी कम है तो समझ लीजिए आप एचआर के हाथों बेवकूफ बन चुके हैं। जो आपसे सैलरी के समय थोड़ा डराकर, आपको नाकाबिल साबित कर, आपको बहुत कुछ सिखाने का झांसा देकर और मीठी मीठी बातें करके अपने जाल में फंसाने में माहिर है।
आप इस समय गलती कर गए तो अगले एक साल और न जाने ऐसे ही आने वाले कितने और सालों तक अपने किए पर पछताएंगे। तो हम कहेंगे कि खुद को बचा लीजिए और आगे आने वाले टिप्स की मदद से पाइए मनचाही सैलरी।> > 1. अपनी कीमत पहचानें - लॉ ऑफ अट्रेक्शन पर आपकी सैलरी हाइक आधारित है। अगर आपको बढ़ी हुई सैलरी चाहिए, आपको अपनी बात कहनी होगी। आपको होशियारी से अपनी काबिलियत गिनाते हुए नेगोशिएशन की स्थिति बनानी होगी। आपके लो कांफिडेंस लेवल और खुद पर डाउटफुल देखकर एचआर तुरंत पहचान लेंगे और आप कभी भी अपनी असली काबलियत के मुताबिक सैलरी नहीं पा सकेंगे।
2. बेकरार न लगें - अक्सर जॉब सर्च के समय जॉब पाने की जल्दी में हम ऑफर मिलते ही हां कर देते हैं। ऐसा करने से बचें क्योंकि इस तरह की आदत के चलते आपको आपकी मनचाही जॉब और 
सैलरी नहीं मिलेगी। अपना समय लें और तुंरत जवाब देने के बदले थोड़ा समय मांग लें।

3. जितना चाहते हैं उससे अधिक मांगे - एचआर में लोग अपना काम पूरी होशियारी से करते हैं और आप जितना भी कहेंगे उससे काफी नीचे डील सील करने में उन्हें महारत होती है। आपको हर कदम में समझदारी से काम लेना होगा। अगर आपको अपने मनमुताबिक 
सैलरी देने के लिए एचआर राजी नहीं हैं, अगले बिंदु पर गौर करें।
अगले पेज पर 
सैलरी नेगोशिएशन...


Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :