ऑस्कर 2018 के लिए भारत की ओर से जाएगी ‘न्यूटन’

Last Updated: शुक्रवार, 22 सितम्बर 2017 (23:03 IST)
भारतीय फिल्म संघ (एफएफआई) ने आज घोषणा की कि निर्देशक अमित मसूरकर की राजनीतिक व्यंग्य आधारित फिल्म ‘‘न्यूटन’’ 2018 के लिए भारत की ओर से आधिकारिक रूप से भेजी जाएगी। फिल्म में मुख्य भूमिका में हैं। तेलुगू निर्माता सी.वी. रेड्डी की अगुवाई में एफएफआई की चयन समिति ने सर्वसम्मति से हिंदी फिल्म का चयन किया।
एफएफआई महासचिव सुप्रण सेन ने बताया, ‘‘ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर ‘न्यूटन’ को चुना गया है। इस साल की 26 फिल्मों में से इस फिल्म को सर्वसम्मति से चुना गया।’’ अभिनेता राजकुमार राव ने कहा कि ऑस्कर के लिए
इस फिल्म के चयन का फैसला ‘‘सोने पे सुहागा’’ है। फिल्म 22 सितंबर को व्यावसायिक रूप से रिलीज हुई है।

अभिनेता राजकुमार राव ने कहा कि वह सातवें आसमान पर हैं क्योंकि फिल्म को बहुत ईमानदारी के साथ बनाया गया है। राजकुमार राव ने कहा, ‘‘यह वाकई में एक ईमानदार फिल्म है और हमें पहले से ही इसे लेकर जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। फिल्म को आगे तक ले जाने के लिए हम पूरी ताकत झोंक देंगे।’’ 33 वर्षीय राव ने कहा कि उनको इस बात की आशा है कि ‘न्यूटन’ के साथ मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी।
राजकुमार राव कहते हैं, ‘‘यह मेरे करियर की सबसे अहम फिल्म है। मुझे लगता है कि मैं हर बार कुछ अलग कर रहा हूं और मैं हर फिल्म के साथ आगे बढ़ना चाहता हूं। आशा है कि ‘न्यूटन’ के साथ मुझे अधिक अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिलेगी।’’

राव को चारों ओर से शुभकामनाएं मिल रही हैं। उन्होंने कहा, ‘‘फिल्म को मिल रहे प्यार से हम खुश हैं और इस घोषणा से खुशी बढ़ गई है। मैं फोन का जवाब देने में व्यस्त हूं, बहुत से लोग फोन कर रहे हैं और वे हमारे लिए खुश हैं। हम निश्चित तौर पर इस क्षण को मनाएंगे लेकिन कैसे मनाएंगे, इस बारे में अभी नहीं सोचा।’’ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित अभिनेता ने कहा कि मुख्य धारा और स्वतंत्र सिनेमा के बीच का अंतर कम हो रहा है।
निर्देशक मसूरकर ने कहा कि यह हमारी टीम के लिये दोहरा जश्न है। निर्देशक ने कहा, ‘‘हम वाकई में बहुत खुश हैं। फिल्म के आज रिलीज होने की बात ने भी हमारी खुशी को दोगुना कर दिया है। हमें उम्मीद है कि फिल्म देखने के लिए लोग अब वाकई में सिनेमा हॉल का रुख करेंगे।’’

फिल्म एक राजनीतिक व्यंग्य है और इसकी कहानी एक ईमानदार चुनाव अधिकारी के इर्द गिर्द घूमती है जो छत्तीसगढ़ के नक्सलवाद प्रभावित इलाका में मुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव आयोजित करने का प्रयास करता है। फिल्म में पंकज त्रिपाठी, रघुवीर यादव और अंजलि पाटिल ने भी अभिनय किया है।
‘न्यूटन’ निर्देशक मसूरकर की दूसरी फिल्म है। वर्ष 2014 में उन्होंने ‘सुलेमानी कीड़ा’ नामक फिल्म का निर्देशन किया था।(भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :