15 फरवरी इसलिए खास है अमिताभ बच्चन के लिए

Last Updated: गुरुवार, 15 फ़रवरी 2018 (11:44 IST)
आज 15 फरवरी है और यह तारीख के लिए बेहद खास है। ना तो इस तारीख को उनके परिवार में किसी का जन्म हुआ और न ही शादी की वर्षगांठ है।

यह तारीख अमिताभ के लिए इसलिए विशेष महत्व रखती है क्योंकि इसी दिन उन्होंने अपनी पहली फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' साइन की थी। सन् था 1969। आज से 49 वर्ष पहले।

इस तारीख को याद करते हुए बिग बी ने ट्वीट किया है कि 49 वर्ष पहले मैं सिटी ऑफ ड्रीम्स आया था और अपनी पहली फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' 15 फरवरी 1969 को साइन की थी।

ख्वाजा अहमद अब्बास द्वारा‍ निर्देशित इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने अनवर अली नामक एक कवि की भूमिका निभाई थी जो कि बिहार का रहने वाला है।



फिल्म में अमिताभ के साथ उत्पल दत्त, ए.के. हंगल और प्रसिद्ध हास्य अभिनेता महमूद के भाई अनवर अली भी प्रमुख भूमिकाओं में थे।

यह फिल्म 7 नवम्बर 1969 को प्रदर्शित हुई थी। बॉक्स ऑफिस पर तो यह फिल्म हलचल नहीं मचा पाई, लेकिन दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार इसे मिले। सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का नरगिस दत्त अवॉर्ड (राष्ट्रीय एकता के लिए) और फिल्म के गीतकार कैफी आज़मी को सर्वश्रेष्ठ गीतकार का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :