राज़ी के हीरो विक्की कौशल से बातचीत

फिल्म राज़ी एक ऐसी जासूस लड़की कहानी है जिसकी शादी एक पाकिस्तानी फौजी से हो जाती है तथा वह एक पत्नी होने के बावजूद अपने देश भारत के लिए काम करती है। फिल्म एक नॉवल 'कॉलिंग सहमत' पर आधारित है, लेकिन इस किताब या किसी भी किताब से फिल्म के हीरो विकी कौशल का कोई वास्ता नहीं है। 'राजी' फिल्म के हीरो ने वेब दुनिया संवाददाता रूना आशीष को बताया "मैं बहुत किताबें नहीं पढ़ पाता हूं। मुझे किताब पढ़ने की आदत भी नहीं है। बचपन में टिंकल जैसी किताबें पढ़ते-पढ़ते मुझे नींद आ जाती थी और मैं सो जाता था।"

तो कभी कोई किताब नहीं पढ़ी?
मैंने ज़िंदगी में एक ही किताब पढ़ी है वो है लिबास। गुलज़ार साहब की लिखी हुई किताब है ये और ये किताब मेरे दिल के बहुत करीब है।

कभी गुलजार साहब से मिलना हुआ?
बहुत इच्छा होने के बाद भी नही मिल सका। वे एक बार सेट पर आए थे, लेकिन उस दिन मेरा शूट नहीं था। फिर लगा कि मैं उनके घर होली पर जाऊंगा, लेकिन मैं अमृतसर में शूट पर चला गया। मेघना से मैंने कहा कि कम से कम म्यूजिक सिटिंग के दौरान ही मिलवा दो, लेकिन वो भी नहीं हुआ। अब मुझे बस एक ही उम्मीद बची है कि मैं फिल्म के स्क्रीनिंग पर मिल सकूंगा।

आप तो एक्टर बनने से पहले इंजीनियर हैं?
मैंने राजीव गांधी कॉलेज ऑफ टेक्नॉलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स में बीई किया है। एक बार हमें कॉलेज की तरफ से इंडस्ट्रियल विजिट पर गए थे। ये देखने कि कॉलेज पूरा होने के बाद जब हम नौकरी करेंगे तो कैसे काम होगा और हमें कैसी सिचुएशन में काम करना होगा। बस, उसी दिन समझ में आ गया कि मैं ये काम नहीं कर सकता हूं।

आपके पिता श्याम कौशल जोधा अकबर जैसी फिल्मों के एक्शन डायरेक्टर रहे हैं।
इसी वजह से जब मैंने निर्णय लिया कि मुझे अभिनय की दुनिया में जाना है तो यह फैसला मैंने जल्दबाजी या फिल्मी दुनिया की चकचौंध से प्रभावित होकर नहीं लिया। बचपन से मुझे मालूम था कि घर में पैसे किस तरह से आ रहे हैं। वैसे भी मैं बचपन से ड्रामा करता रहा हूं तो मालूम था कि अभिनय मुझे बहुत पसंद है।

फिल्म में आप पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर बने हैं.. आप पर कितनी लड़कियां फिदा हुईं?
(हंसते हुए) इस फिल्म में तो नहीं, लेकिन जब मैने मसान फिल्म की थी तो तब सोशल मीडिया के ज़रिए कई लड़कियों ने काम को पसंद किया था। कुछ बोली थी कि हमने कभी बनारस नहीं देखा, लेकिन फिल्म की वजह से देख लिया। मैंने भी कहा कि मौका मिले तो मैं भी पाकिस्तान देखना चाहूंगा."

आपने कैन्टैर्नमेंट में भी शूट किया था कैसा था अनुभव?
बहुत मजेदार था। हमने शूट किया और वहां के ऑफिसर्स ने हमें डिनर के लिए बुलाया। मैं और मेघना के साथ हम 15 लोग डिनर पर गए। बातें हुई। वो अपनी सुनाते थे और हम लोग तो मूंह खोल और आंखें फाड़े देखते रह जाते थे। पार्टी सुबह साढ़े चार बजे खत्म हुई तो उन्होंने पूछा अब क्या तो मैंने कहा कि आज ब्रेक है कल फिर से शूट करेंगे। उनसे पूछने पर एक ने कहा कि अभी 5 बजेंगे तो 25 किलोमीटर की रन फिर ड्रिल और फिर बाकी के काम। मुझे तो इतना बुरा लगा कि मैंने तो झट सॉरी कह दिया। मैंने उनसे कहा कि मालूम होता तो हम इतनी लंबी पार्टी नहीं करते। उन्ही में से एक 26 साल का ऑफिसर बोला कि हम तो रोज की ज़िंदगी रोज जीने वालों में से हैं। पता नही कि अगले दिन हम अखबार के पन्नों पर छप जाएं और ये कहते हुए उसके चेहरे पर जो तेज और अपने ऊपर गर्व का भाव था मैं उसे कभी नहीं भूल सकता।

विकी की फिल्म राजी 11 मई को रिलीज हो रही है। फिल्म में उनके साथ आलिया भट्ट और सोनी राजदान नजर आएंगी। फिल्म की निर्देशक हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

सेक्स के मामले में उत्तर भारतीय आगे

सेक्स के मामले में उत्तर भारतीय आगे
नई दिल्‍ली। भारत में सेक्‍स लाइफ पर हुए एक सरकारी सर्वेक्षण में चौंकाने वाले तथ्‍य सामने ...

न दाढ़ी वाले न हट्टे-कट्टे, ऐसे मर्द हैं खूबसूरत महिलाओं की ...

न दाढ़ी वाले न हट्टे-कट्टे, ऐसे मर्द हैं खूबसूरत महिलाओं की पहली पसंद
पुरुषों में हमेशा ही इस बात कि उत्सुकता होती है कि महिलाओं को आखिर कैसे मर्द पसंद आते ...

किम ने न्यूड बॉडी बॉटल में परफ्यूम लॉंच किया

किम ने न्यूड बॉडी बॉटल में परफ्यूम लॉंच किया
न्यू यॉर्क । अमेरिका में फैशन और ब्यूटी के बाजार की लीडिंग लेडी कही जाने वाली किम ...

दुनिया का पहला लिंग, अंडकोष ट्रांसप्लांट

दुनिया का पहला लिंग, अंडकोष ट्रांसप्लांट
बाल्टीमोर, मैरीलैंड। पिछले दिनों अमेरिका में दुनिया का पहला सफल लिंग और अंडकोष ...