शाहरुख खान का स्टारडम दांव पर... वरना अक्षय से भी पीछे

तीन साल से हिट फिल्म नहीं दी है शाहरुख ने

कहने वाले तो कह रहे हैं कि शाहरुख अब नाम के ही किंग खान रह गए हैं। पिछले तीन सालों से उन्होंने बतौर हीरो सफल फिल्म नहीं दी है और इस दौरान अक्षय कुमार, आमिर खान और सलमान खान ने कई ऐतिहासिक सफल फिल्में दी हैं।
2014 की दिवाली पर प्रदर्शित हैप्पी न्यू ईयर शाहरुख की आखिरी हिट फिल्म थी। वो भी दिवाली के त्योहार ने किंग खान की इस फिल्म को बचा लिया था। इसके बाद उनकी बतौर हीरो दिलवाले, फैन और रईस रिलीज हुईं।

दिलवाले के सामने रणवीर सिंह की बाजीराव मस्तानी रिलीज हुई थी। माना जा रहा था कि शाहरुख की फिल्म से टकराकर रणवीर की फिल्म चकनाचूर हो जाएगी, लेकिन शाहरुख से आगे रणवीर निकल गए और किंग खान के लिए यह जोरदार झटका था। इससे उनकी छवि आहत हुई।

में यह संदेश गया कि उनका स्टारडम पहले जैसा नहीं रह गया और लोग शाहरुख की फिल्मों के सामने अपनी फिल्म को रिलीज करने में किसी तरह की घबराहट महसूस नहीं करने लगे। दिलवाले से शाहरुख ने तो खूब माल कमाया, लेकिन वितरकों को नुकसान हुआ। बाद में किंग खान कुछ रकम लौटाई और अपने दरियादिल होने का सबूत दिया।



फैन में डबल शाहरुख थे और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस सुपरफ्लॉप रही। याद नहीं आता कि पिछले दस वर्षों में शाहरुख की कोई फिल्म इतनी बुरी तरह पिटी हो। सौ करोड़ तक भी नहीं पहुंच पाई। इसकी असफलता ने शाहरुख के आत्मविश्वास को हिला दिया और उन्होंने सलमान की 'सुल्तान' के सामने अपनी फिल्म 'रईस' हटा ली। आखिरकार रईस को रितिक रोशन की 'काबिल' के सामने प्रदर्शित किया गया, लेकिन यह फिल्म डेढ़ सौ करोड़ के आंकड़े तक भी नहीं पहुंची।

बॉलीवुड में दबे स्वर में चर्चा होने लगी है कि शाहरुख का वक्त अब गया। अब उनकी फिल्मों के लिए दो सौ करोड़ तक पहुंचना भी मुश्किल है। जहां आमिर और सलमान तीन सौ से चार सौ करोड़ तक की बातें सोच रहे हैं वहीं शाहरुख के लिए दो सौ करोड़ भी मुश्किल हो गया।

यदि शाहरुख की रईस, दिलवाले या फैन की बात की जाए तो इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार ओपनिंग की थी। शुरुआती ‍तीन दिनों में इन फिल्मों का कलेक्शन जोरदार रहा, लेकिन चौथे दिन से फिल्म को दर्शक नहीं मिल पाए।

यह दर्शाता है कि शाहरुख अभी भी लोकप्रिय हैं। वे अपने दम पर पहले वीकेंड पर भीड़ जुटा लेते हैं। इसके बाद यदि फिल्म नहीं चल पाती है तो दोष फिल्म की गुणवत्ता को जाता है। लेकिन इसके आधार पर शाहरुख बच नहीं सकते। दोष उनके फिल्मों के चयन को भी जाता है।

यदि वे अच्‍छी फिल्म नहीं देंगे तो दर्शक रिजेक्ट करेंगे ही। आखिरकार सुपरस्टार सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' भी उन्होंने ठुकरा दी जबकि माना जाता रहा है कि सलमान कैसी भी फिल्म कर लें, बॉक्स ऑफिस पर सफल रहेगी ही।

शाहरुख की रिलीज होने जा रही है। वे रोमांस के बादशाह कहे जाते हैं और एक बार फिर उसी अंदाज में आ रहे हैं जिस अंदाज में उन्हें देखना दर्शक पसंद करते हैं। इस फिल्म की सफलता शाहरुख के लिए बहुत अहम है। पहले नंबर से खिसक कर तीसरे नंबर पर आ गए हैं। यदि जब हैरी मेट सेजल असफल रहती है तो वे से पीछे चले जाएंगे।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :