Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine

अक्षय और अजय की बराबरी पर आए शाहरुख खान!

आमिर खान, सलमान खान, शाहरुख खान, रितिक रोशन, और अजय देवगन, हिंदी फिल्मों के वर्तमान में छ: ऐसे सितारे हैं जिनके नाम पर आरंभिक दिनों में भीड़ जुटती है। इसे बॉक्स ऑफिस की भाषा में ओपनिंग कहा जाता है। इन सितारों के प्रशंसकों में इस बात की होड़ रहती है कि कौन पहले फिल्म देखता है। 
 
इन प्रशंकों को फिल्म की रिपोर्ट से कोई मतलब नहीं रहता। ये उन दर्शकों में शामिल नहीं रहते जो फिल्म की रिपोर्ट आने के बाद निर्णय लेते हैं। फिल्म की स्टार वैल्यू इसी बात पर निर्भर करती है कि वह शुरुआती तीन दिन में कैसे भीड़ खींचता है। इसके बाद फिल्म के चलने या न चलने की बात फिल्म की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। 
 
ये छ: सितारे दो समूह में बंटे हुए हैं। पहले समूह में तीनों खान हैं, जिनकी फिल्मों के कलेक्शन 200 करोड़ के ऊपर रहते हैं। आमिर तो चार सौ करोड़ के करीब पहुंच गए हैं। दूसरे समूह में अक्षय कुमार, और अजय देवगन हैं जिनकी फिल्में 150 करोड़ के आसपास तक जाती है। 


 
की फिल्में जिस तरह से प्रदर्शन कर रही हैं उसे देख कहा जा सकता है कि उनकी स्टार वैल्यू अब कम हो गई है और उनकी फिल्में आमिर-सलमान की फिल्मों के बराबर व्यवसाय नहीं कर पाती। उनकी फिल्मों का व्यवसाय अब अजय, रितिक या अक्षय कुमार की फिल्मों जितना रह गया है। 
 
इन दिनों आमिर और सलमान की लोकप्रियता के आधार पर यह कहा जा सकता है कि उनकी हर फिल्म 250 करोड़ रुपये के ऊपर का कलेक्शन आसानी से कर लेती है। सलमान की पिछली फिल्म सुल्तान 300 तो आमिर की दंगल 385 करोड़ के ऊपर पहुंच गई। दूसरी ओर शाहरुख खान की फिल्म 'रईस' 150 करोड़ रुपये के आसपास संघर्ष कर रही है। 
 
शाहरुख खान की फिल्में अब तक 200 करोड़ तक भी नहीं पहुंच पाती। यही स्थिति अजय, अक्षय और रितिक की भी है। अजय देवगन और अक्षय कुमार की कोई फिल्म अब तक 200 करोड़ के पार नहीं पहुंच पाई है, जबकि रितिक रोशन एक ही बार दो सौ पार पहुंचे हैं। 
 
में माना जा रहा है कि अब शाहरुख का स्टारडम अन्य दोनों खानों के मुकाबले कम हो गया है और वे पहले समूह से बाहर होकर दूसरे समूह में आ गए हैं। 
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine