करीना कपूर की 6 श्रेष्ठ फिल्में

गीत, बेबो, चमेली, पू चाहे कितने भी नाम हों, कितने ही किरदार हों, ये अकेली अदाकारा इन सभी किरदारों को अपने अंदर बसाकर हमें कुछ नया दिखा ही जाती हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की 'बेबो' अदाकारा की। 21 सितंबर को इनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं इनके करियर में आईं कुछ बेहतरीन फिल्मों को।

चमेली
2004 तक करीना की काफी फिल्में आ चुकी थीं। कुछ हिट थी तो कुछ फ्लॉप। लेकिन 'चमेली' मूवी
अलग ही विषय पर थी। करीना ने इस तरह का चैलेंजिंग रोल पहले नहीं निभाया था, लेकिन हिम्मत दिखाते हुए उन्होंने फिल्म साइन की और उनकी कोशिश कामयाब हुई। 'चमेली' में उनका किरदार एक वेश्या का था, जो अपने ही रिश्तेदार की वजह से इस पेशे में पहुंच गई और धीरे-धीरे अपना जीवन उसी में समझने लगी। कहानी में ट्विस्ट तब आता है, जब हीरो यानी कि राहुल बोस उससे एक रात मिलते हैं और उन दोनों की कहानी एक ही रात में कई किस्सों से आगे बढ़ती है। इस मुश्किल किरदार को करीना ने बखूबी निभाया और साबित किया कि रोल दमदार हो तो वे अभिनय भी कर सकती हैं। फिल्म के कुछ गाने भी अब तक पसंद किए जाते हैं। 'भागे रे मन कहीं', 'सजना वे सजना' जैसे गाने ध्यान आते ही करीना का चेहरा सामने आता है। इस फिल्म के बाद से ही करीना का करियर अगले पड़ाव पर पहुंचा। फिल्म के लिए करीना को बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।

देव
अमिताभ बच्चन और फरदीन खान के साथ उनकी यह फिल्म हिन्दू-मुस्लिम दंगों पर आधारित थी जिसमें करीना का किरदार एक मुस्लिम लड़की आलिया का था। आलिया को फरहान से प्यार था और उनके जीवन में परिस्थितियों से आए बदलावों को फिल्म में बताया गया है। सच के रास्ते को चुनते हुए आलिया ने अपने प्यार फरहान का मुश्किलों में साथ दिया। फिल्म में अमिताभ बच्चन और ओम पुरी जैसे बॉलीवुड के दि‍ग्गज कलाकार थे, लेकिन करीना अपने अभिनय के बूते पर उपस्थिति दर्ज कराती हैं। फिल्म के लिए करीना ने फिल्मफेयर क्रिटिक अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस का भी खिताब जीता।

ऐतराज
इस फिल्म में करीना कपूर के साथ अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा भी थे। उस वक्त अक्षय और प्रियंका की नजदीकियों की खबरें हवा में थीं, जो जाहिर था लोगों में उन्हीं के नाम पर फिल्म देखने की इच्छा थी। लेकिन इन सबके बावजूद करीना ने रोल को बखूबी निभाया और सभी ने उनके बेहतरीन काम की तारीफ की। वकील वाली भूमिका में करीना पहली बार ही नजर आई थीं। यह फिल्म इसलिए देखने लायक है, क्योंकि अपने प्यार और सच के बीच में सामंजस्य बैठाने का काम करीना ने बखूबी दर्शाया है। उस साल उनकी दो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थीं। प्रियंका का रोल नकारात्मक और ग्लैमरस था, जबकि करीना की भूमिका सादगीपूर्ण थी, लेकिन करीना कहीं भी कम नहीं पड़ी।

ओंकारा
विलियम शेक्सपियर की 'ओथेलो' पर आधारित यह फिल्म उत्तरप्रदेश की पृष्ठभूमि के आधार पर दर्शाई गई थी। राजनीति और प्यार में धोखे पर बनी इस फिल्म में करीना ने डॉली का किरदार निभाया, जो कि काफी सुलझी हुई एक युवा लड़की थी जिसे एक गुंडे से प्यार था। फिल्म मल्टीस्टारर थी लेकिन हीरोइन के तौर पर करीना का काम काबिल-ए-तारीफ था। फिल्म में करीना ने इस तरह से अभिनय किया था कि सिनेमाहॉल छोड़ने के बाद भी वे दर्शकों को याद रहती हैं।

जब वी मेट
2007 में आई इस फिल्म में उनके गीत ढिल्लो वाले किरदार ने उनके फैंस पर सबसे ज्यादा छाप छोड़ी है। गीत का किरदार उसके नाम से ही बयां हो जाता है। चुलबुली, मनमौजी, हंसमुख गीत के जीवन में कभी उसने दूसरों की परवाह नहीं की। अपनी हरकतों से वह खुद ही फंसती थी लेकिन फिर मुश्किलों से अपने आपको निकाल भी लेती। लेकिन एक बार वो ऐसी मुश्किल में आई जिसने उसका जीवन बदलकर रख दिया। फिल्म में गीत का किरदार वाकई बहुत अनोखा है। फिल्म में करीना के एक्स-बॉयफ्रैंड शाहिद कपूर भी थे। करीना ने अपने इस एक किरदार के दो जीवन पहलुओं को इतना बखूबी निभाया है कि पूरी कहानी में हम सबसे ज्यादा खुद को सिर्फ गीत से ही जोड़ पाते हैं। इस फिल्म के लिए करीना कपूर को कई अवॉर्ड समारोह में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला।

हीरोइन
'जब वी मेट' की सफलता के बाद करीना की कई फिल्में आईं और उनके सैफ अली खान के साथ रिलेशनशिप की खबरें भी परवान पर थीं। मधुर भंडारकर की फिल्म 'फैशन' के बाद यह फिल्म 'हीरोइन' भी इंडस्ट्री और ग्लैमर पर आधारित थी। 'हीरोइन' फिल्म में करीना ने एक टॉप एक्ट्रेस माही अरोड़ा नाम का किरदार निभाया था जिसे जीवन में प्यार में धोखे मिले थे। अपनी काबिलियत दिखाने और आगे बढ़ने की चाह ने हीरोइन को गलत रास्ते पर लाकर खड़ा कर दिया। प्यार, निराशा और उम्मीद की इस कहानी में 'हीरोइन' का किरदार बोल्ड था। करीना को इस रोल के लिए अप्रोच किया गया था लेकिन उन्होंने इसके लिए मना कर दिया। उसके बाद ऐश्वर्या राय बच्चन ने इसकी शूटिंग शुरू की लेकिन वे भी मां बनने वाली थीं जिसके बाद फिर से करीना को ऑफर दिया गया और इस बार वे राजी हो गईं। फिल्म तमाम कारणों से असफल रहीं, लेकिन करीना का अभिनय यादगार रहा।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :