आईकॉनिक शो CID के बारे में 15 खास बातें जो आप भी जानना चाहेंगे

टीवी का सबसे प्रसिद्ध क्राइम थ्रिलर ड्रामा शो लगातार 21 वर्षों से दर्शकों को एंटरटेन कर रहा है। इस शो को हर एक उम्र का व्यक्ति देख चुका है और इसके बावजूद शो का क्रेज़ खत्म होने का नाम नही ले रहा। शो के कैरेक्टर्स, मामले, डायलॉग्स, कॉमेडी, सभी कुछ बहुत अनोखे रहते हैं और इसी कारण टीवी पर चाहे जितने ही शो आ जाएं, सीआईडी को हराना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

हाल ही में खबर आई है कि यह शो जल्द ही बंद होने वाला है। इससे शो के अनगिनत फैंस बहुत निराश हैं। खबर है कि शो का आखिरी एपिसोड 27 अक्टोबर 2018 को टेलीकास्ट किया जाएगा। इसके अब तक करीब 1546 एपिसोड्स टेलीकास्ट हो चुके हैं। दो दशकों तक लोगों में अपनी सफलता बताने के बाद अब शो बंद होने को है जिसकी वजह से फैंस के साथ कलाकर भी निराश हैं।



सीआईडी के केसेस को ड्रामा के रुप में और शानदार एक्टर्स की मदद से लोगों को दर्शाने का काम किया है सोनी एंटरटेनमेंट चैनल ने। शो में मुख्य रोल में सीआईडी की लोकप्रिय ​​टीम है जिसमें एसीपी प्रद्युमन, अभिजीत, दया, फोरेंसिक विशेषज्ञ डॉ. सालुंके और भी कई टीम मेंबर्स शामिल हैं।

यह जानकर फैंस को अच्छा लगेगा कि इस शो को टेलीविज़न का सबसे आइकॉनिक शो माना जाता है। इस शो को कभी भुलाया नहीं जा सकता। खास बात यह भी है कि इस शो से दर्शक कभी बोर नहीं हुए क्योंकि हर बार इसकी कहानी और कंटेंट बदला हुआ और नया होता है। शो को इसलिए ही शायाद आईकॉनिक माना जाता है।

शो की टीआरपी में कभी कमी नहीं आई, साथ ही इसकी टीआरपी बाकी शो की टीआरपी जोड़ने के बाद भी बढ़ी हुई होती है। जानते हैं शो के बारे में कुछ मज़ेदार बातें जो कभी नहीं भुलाई जा सकतीं। उनके डायलॉग्स से लेकर शो के पीछे की मस्ती तक, सीआईडी से जुड़ी कुछ ना जानी हुई बातें जिसे जानकर हर सीआईडी फैन हो जाएगा खुश।

1) शो का पहला एपिसोड 1992 में शूट हो चुका था। जबकि इसे टेलीकास्ट किया गया था पांच वर्षों बाद 1998 में। यह अब तक का सबसे लंबे समय तक चलने वाला टीवी शो है।

2) कई सेलीब्रिटीज़ इस शो पर अपनी आने वाली फिल्मों के प्रमोशन के लिए आ चुके हैं। इनमें सलमान खान, अजय देवगन, करीना कपूर खान, आमिर खान जैसे स्टार्स भी शामिल हैं।

3) इस शो की नींव रखी थी बिजेन्द्र पाल सिंह ने। बिजेन्द्र पाल अपने पार्टनर प्रदीप उप्पर के साथ फायरवर्क्स प्रोडक्शंस चलाते हैं। सीआईडी में बिजेन्द्र पाल ने राइटर, डायरेक्टर, कैमरामैन, एक्टर जैसे हर काम किए हैं।

4) सीआईडी का 111 मिनट के लॉन्गेस्ट सिंगल शॉट के लिए गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नवंबर 2004 में नाम दर्ज हो चुका है। शो का एक एपिसोड 'द इनहेरिटेंस' 8 अक्टोबर 2004 को लोनावला में शूट हुआ था जिसे बिना ब्रेक के 7 नवंबर 2004 को टेलीकास्ट किया गया था।

5) सीआईडी की टीम ने सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों में भी अपने एपिसोड्स शूट किए हैं। शो की शूटिंग फ्रांस, स्विट्जरलैंड और लंदन जैसे डेस्टिनेशंस पर भी हो चुकी है।

6) सीआईडी ने दूसरे शो के साथ मिलकर भी शूट किया है। इसमें आहट, अदालत और तारक मेहता का उल्टा चश्मा भी शामिल हैं। इन शो के कुछ एपिसोड्स में सीआईडी की टीम भी शामिल थी।



7) सीआईडी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान के टेलीविज़न पर भी तीन चैनल्स पर टेलीकास्ट होता है। साथ ही इसे तेलुगू, तमिल, बंगाली जैसी कई भाषाओं में डब किया गया है।

8) ऑफ-स्क्रीन बात की जाए तो मज़ेदार बात यह है कि शो के सबसे कठोर एक्टर यानी एसीपी बहुत अच्छी लस्सी बनाते हैं। शो के ब्रेक टाइम में या कभी भी शिवाजी अपने लिए और सेट पर बाकी लोगों के लिए लस्सी बनाते थे।

9) शिवाजी के बारे में एक और मज़ेदार जानकारी यह है कि वे एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में कैशियर की पोस्ट पर काम करते थे। उन्होंने लगभग 23 वर्षों तक वह काम किया। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया चुनी।

10) सीआईडी में टीम हमेशा गलत व्यक्ति को पकड़कर उसे सज़ा दिलाने का काम करती है। लेकिन मज़ेदार बात यह है कि एसीपी के फेवरेट और शो में मेन शो में क्रिमिनल के तौर पर आए थे, लेकिन बाद में उन्हें सीआईडी की टीम का ही पार्ट बना दिया गया।

11) जिस जीप में पूरी टीम घूमती है वह भी काफी पॉपुलर है। शो की शुरुआत से ही सीआईडी की टीम उसी टोयोटा क्वालिस में घूम रहे हैं।

12) शो के एक एपिसोड के लिए गाना रिकॉर्ड किया गया था। फैंस को यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसे शो के तीन लीड दया, अभिजीत और एसीपी प्रद्युमन ने ही गाया था। दरअसल ये तीनों ही रियल लाइफ में बहुत अच्छे सिंगर्स हैं।

13) शो के सबसे दिलचस्प कैरेक्टर दिनेश फडणीस उर्फ फ्रेडरिक्स ने शो के कुछ एपिसोड्स लिखे हैं।

14) टीम के सीनियर इंस्पेक्टर दया का नाम उनके असल नाम दयानंद शेट्टी की वजह से ही रखा गया। दयानंद पूरी टीम में इकलौते एक्टर है जिन्होंने शो में सारे स्टंट्स बिना बॉडी डबल की मदद से खुद ही किए।

15) शो के सबसे खास दोस्त दया और अभिजीत सिर्फ ऑन-स्क्रीन ही नहीं, ऑफ-स्क्रीन भी बहुत अच्छे दोस्त हैं।


और भी पढ़ें :