‘1920’ की नायिका अदा शर्मा

Ada
PR
अदा शर्मा ने अपनी पढ़ाई मुंबई में ही पूरी की है। उनके घर में कभी फिल्मी माहौल नहीं था। स्कूली दिनों में वे नाटक में जरूर हिस्सा लेती थीं, लेकिन उन्होंने अभिनय या‍ फिल्मों के बारे में सपने में भी नहीं सोचा था। मुंबई में रहने के बावजूद वे किसान बनने का सोचा करती थीं। उनके पिता एक व्यवसायी हैं और माँ एक गृहिणी।

पढ़ाई पूरी होने के बाद अदा ने अभिनय में करियर बनाने की सोची। ज्यादातर लोग अभिनय सीखने के लिए प्रशिक्षण लेते हैं, लेकिन अदा ने कोई प्रशिक्षण नहीं लिया। वे कहती हैं ‘मुझे ट्रेंड एक्टर नहीं बनना है क्योंकि मुझे लगता है कि अभिनय मेरे अंदर है। मैं एक नैसर्गिक अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बनाना चाहती हूँ।’

फिल्म में काम पाने के लिए अदा ने एक सेक्रेटरी रखा। सबसे पहले अदा को विक्रम भट्ट से मिलवाया गया। अदा की किस्मत के सितारे इतने बुलंद थे कि विक्रम भट्ट ने उन्हें देखते ही अपनी फिल्म ‘1920’ की नायिका बना दिया। अदा ने विक्रम को कहा कि वे उनका ऑडिशन ले लें, परंतु विक्रम ने इससे इंकार कर दिया।

‘1920’ और अदा का किरदार
‘1920’ में अदा ने लीजा नामक एक ब्रिटिश लड़की का किरदार निभाया है, जो एक भारतीय लड़के से प्यार कर बैठती है। इस बारे में वे कहती हैं ‘फिल्म में एक लड़का व एक लड़की मिलते हैं, उनके बीच प्यार होता है और उनकी शादी हो जाती है। फिर कैसे उनकी जिंदगी में तमाम मोड़ आते हैं, उसी का फिल्म में चित्रण है। मैंने इसमें लीजा सिंह राठौड़ का चरित्र निभाया है। उसकी जिंदगी में सब कुछ अच्छा चल रहा होता है तब वह बीमार पड़ जाती है। बीमारी की वजह से वह बदसूरत हो जाती है, इसके बावजूद उसके पति का प्रेम उसके प्रति कम नहीं होता। एक हवेली में जाने के बाद कहानी में मोड़ आता है, जिसके लिए आपको फिल्म देखना पड़ेगी।’

अपने नाम के अनुरूप फिल्म में 1920 का समय दिखाया गया है। उस दौर में ब्यूटीपार्लर नहीं होते थे। महिलाएँ सिर्फ लिपस्टिक लगाती थीं। अदा का मेकअप उस समय को ध्यान में रखकर किया गया है। घुँघराले बालों में वे लिपस्टिक लगाए नजर आएँगी।

बेहतरीन निर्देशक विक्रम भट्ट
Ada-Rajnish
PR
विक्रम भट्ट की भले ही पिछली कुछ फिल्में असफल हो गई हों, लेकिन बॉलीवुड में उनकी एक अलग पहचान है। वे नए विषयों पर फिल्म बनाना पसंद करते हैं। विक्रम की तारीफ करते हुए अदा कहती हैं ‘वे एक कुशल निर्देशक हैं। नए कलाकारों को लेकर बेहतरीन फिल्म बनाने का जज्बा बहुत कम निर्देशकों में होता है। विक्रम हर सीन को खुद करके बताते थे। मैं उनकी बहुत इज्जत करती हूँ।’

समय ताम्रकर|
बॉलीवुड में इन दिनों लगातार नए कलाकारों को काम मिल रहा है। विक्रम भट्ट ने अपनी नई फिल्म ‘1920’ में नए कलाकारों को अवसर दिया है, जिनमें नायिका अदा शर्मा भी शामिल हैं। जिन लोगों ने भी इस फिल्म का रश प्रिंट देखा है, वे सब अदा की प्रशंसा करते हुए कहते हैं कि उनमें आगे बढ़ने की भरपूर संभावनाएँ हैं।
कौन है अदा?
अदा से विक्रम के अलावा फिल्म के निर्माता सुरेंद्र शर्मा भी प्रभावित हैं। उन्होंने अदा को अपनी आगामी फिल्म ‘फिर’ के लिए भी साइन कर लिया है। ‘1920’ के प्रदर्शित होने का इंतजार कर रही अदा को उम्मीद है कि वे बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने में सफल रहेंगी।


और भी पढ़ें :