डिलिवरी के 30 मिनट बाद ही काम पर लौट गई सेक्स वर्कर

पुनः संशोधित शुक्रवार, 5 जनवरी 2018 (16:14 IST)

लंदन। देश हो या विदेश, की स्थिति किसी से नहीं छिपी। में इस स्थिति का एक और बड़ा उदाहरण मिला जब एक सेक्स वर्कर बच्चे को जन्म देने के महज आधे घंटे बाद काम पर लौट गई।

एक पुलिस कम्युनिटी सपोर्ट ऑफिसर ने इस घटना का खुलासा किया। ऑफिसर ब्रिटेन के हल्स हैजल रोड पर बीते 10 सालों से सेक्स वर्कर्स की मदद कर रहीं हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल इस इलाके में 40 सेक्स वर्कर्स काम कर रहीं हैं।

ये सभी अलग-अलग बैकग्राउंड से आती हैं, जहां उन्हें शारीरिक और यौन दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है। कई सेक्स वर्कर्स बेघर हैं और सोफा पर सोकर अपना जीवन चला रही हैं।
फेयरबैंक्स ने स्थानीय अखबार को बताया, 'एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया और इसके 30 मिनट बाद ही वह सड़क पर वापस आ गई। इन महिलाओं को इस हद तक पैसों की जरूरत है।' उन्होंने बताया कि इनमें से कई महिलाएं मानसिक बीमारियों से जूझ रही हैं और कई बार तो बॉयफ्रेंड भी अपनी गर्लफ्रेंड को बेचकर चले जाते हैं।

फेयरबैंक्स ने कहा, 'हमारी समस्या यह है कि ये महिलाएं हमसे अपनी समस्याएं साझा नहीं करतीं। उनका आत्मसम्मान इतना कम है कि इन्हें जो भी थोड़ी तवज्जो दी जाती है ये उसी से खुश रहती हैं, लेकिन यह दुखद है।'

फेयरबैंक्स ने बताया कि इन सेक्स वर्कर्स के कस्टमर 17 और 18 साल के लड़कों से लेकर 80 साल के बूढ़े तक हैं। फेयरबैंक्स ने बताया कि पुलिस सोशल सर्विसेज और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर इन सेक्स वर्कर्स के हितों के लिए काम कर रही है।

फेयरबैंक्स ने बताया कि इन वेश्याओं से कोई सहानुभूति नहीं रखता जो कि गलत है। अक्सर लोगों को लगता है कि ये महिलाएं शरीर बेचकर फायदा उठाती हैं लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। इनमें से कई महिलाओं के लिए आमदनी का सिर्फ यही जरिया है। आखिरकार ये महिलाएं भी किसी की बेटी हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :