चेहरे के खुले रोमछिद्रों को बंद करेगा यह उपाय


चेहरे के रोमछिद्र, जिन्हें आप पोर्स कहते हैं, उनके आकार का बढ़ जाना या पोर्स ओपन होना त्वचा और सुंदरता के लिए हाकिनकारक हैं। खुले रोमछिद्रों में गंदगी जाने से त्वचा में पिंपल्स, मुंहासों के अलावा कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं जो आपकी प्राकृतिक खूबसूरती को चुरा लेती हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए जानिए यह आसान सा उपाय - 
 
घर पर आसानी से एक प्रयोग करके आप अपने खुले रोमछिद्रों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत होगी जिसमें एक है नारियल तेल, और दूसरा है नींबू का रस। इन दोनों का प्रयोग कर आप रोमछिद्रों को टाइट कर सकते हैं। लेकिन कैसे करना है, वह भी जान लीजिए- 
 
इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल का तेल लेना है और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इसका प्रयोग करने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी और फेसवॉश से अच्छी तरह धो लें। चेहरा धोने के बाद आप इस मिश्रण को चहरे पर लगाकर दो से तीन मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें। अब कुछ देर मसाल करने के बाद गुनगुने पानी में भीगे तौलिये से चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लीजिए। 
 
सप्ताह में तीन से चार बार इस प्रयोग को करने पर आप खुद फर्क देखेंगे कि आपके चेहरे पर नजर आने वाले सिकुड़ चुके हैं और त्वचा पहले से ज्यादा साफ, चिकनी और कसी हुई नजर आएगी।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :