चेहरे के बालों से पाएं छुटकारा, जानें नैचुरल टिप्स


महिलाओं की खूबसूरती उनकी साफ-सुथरी, चिकनी और मुलायम त्वचा से होती है, लेकिन इस खूबसूरती को कम कर देते हैं। और अगर चेहरे के यह बाल भूरे नहीं बल्कि काले हों, तो आकर्षण और भी कम हो जाता है। ऐसे में ब्लीच, वैक्स या शेवर का उपयोग करना इनका स्थायी समाधान नहीं है। आखिर कब तक आप हर महीने इन चीजों पर खर्च करती रहेंगी? जानिए कुछ प्राकृतिक उपाय, जो इन अनचाहे बालों से आपको निजात दिलाएंगे - 
 
यह भी पढ़ें :  : पलकों पर सितारे रख लेना
 
हल्दी - किसी के रंग-रूप को निखारने के अलावा हल्दी एक जीवाणुरोधी का भी काम करती है। यह बाल के विकास पर अंकुश लगाने में भी मदद करती है। हल्दी कई अन्य त्वचा की समस्याओं और घावों के लिए भी अच्छी है।
 
फेस पैक के लिए - पानी में हल्दी पावडर भिगोकर एक तरल पदार्थ पेस्ट बना ले। अब चेहरे के उस भाग पर यह पेस्ट लगा ले जहां अधिक बाल है। इसे कुछ मिनट रहने दें। सूखने के बाद गर्म पानी में डूबे एक कपड़े से हल्दी और बाल साफ कर लें।
 
- हमारी नानी-दादी के समय से हमें पता है कि बेसन को फेस पैक के लिए प्रयोग किया जाता है। भारत के कई हिस्सों में महिलाएं नियमित रूप से हल्दी के साथ बेसन के मिश्रण से बना फेस पैक का इस्तेमाल करती है। यह विशेष रूप से मुंह और ठोड़ी के आसपास के अनचाहे बालों को हटाता है। यह चिकनी ओर निखरी त्वचा प्राप्त करने में भी मदद करता है।
 
फेस पैक के लिए - पेस्ट बनाने के लिए पानी में बेसन और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगा लें, जब तक यह नकाब पूरी तरह से सूख नहीं जाता और फिर गर्म पानी में डूबे कपड़े से साफ कर लें..। 
अंडा - अंडा त्वचा और बालों के लिए विभिन्न प्रकार से लाभकारी है। 
 
फेस पैक के लिए - एक अंडे के सफेद भाग में आधा चम्मच मकई का आटा और 1 चम्मच चीनी मिला लें। चिकना पेस्ट बनाने के बाद अपने चेहरे के भाग जहां है, वहां इस पैक को लगाएं। सूखने के बाद इसे हटा लिए दें, यह दर्दनाक है लेकिन परिणाम आश्चर्यजनक हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :