चेहरे के खुले रोमछिद्र से परेशान हैं? तो आजमाएं 3 मिनट में उन्हें बंद करने के उपाय

facial pores

हम सभी के चेहरे में छोटे-छोटे होते हैं जिन्हें 'पोर्स' भी कहते हैं। कुछ लोगों में ये पोर्स ज्यादा ओपन हो जाते हैं यानी कि इनका आकार ज्यादा बढ़ जाता है और ये जरूरत से ज्यादा खुल जाते हैं। इस वजह से इनमें जरा सी भी धूल जल्दी से अंदर चले जाती है और गंदगी भर जाने से त्वचा में पिंपल्स, मुंहासे और भी कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं, जो आपकी प्राकृतिक खूबसूरती को चुरा लेती हैं।
आइए जानें सरल सा तरीका जिससे आप चेहरे के रोमछिद्र को आसानी से भर सकते है:

1. घर पर आसानी से एक प्रयोग करके आप अपने खुले रोमछिद्रों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत होगी जिसमें एक है नारियल तेल, और दूसरा है नींबू का रस। इन दोनों का प्रयोग कर आप रोमछिद्रों को टाइट कर सकते हैं।


इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल का तेल लेना है और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इसका प्रयोग करने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी और फेसवॉश से अच्छी तरह धो लें। चेहरा धोने के बाद आप इस मिश्रण को चहरे पर लगाकर दो से तीन मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें। अब कुछ देर मसाल करने के बाद गुनगुने पानी में भीगे तौलिये से चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लीजिए।


सप्ताह में तीन से चार बार इस प्रयोग को करने पर आप खुद फर्क देखेंगे कि आपके चेहरे पर नजर आने वाले सिकुड़ चुके हैं और त्वचा पहले से ज्यादा साफ, चिकनी और कसी हुई नजर आएगी।



और भी पढ़ें :