4 प्रकार के हेयर मास्क, पढ़ें आपको कौनसा लगाना चाहिए?

बालों को मखमली और मुलायम बनाने के लिए हेयर मास्क लगाया जाता है। कई प्रकार के हेयर मास्क बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। विभिन्न प्रकार के हेयर मास्क अलग-अलग तरह के बालों के लिए बनाए जाते हैं। ऐसे में आपको कैसे पता चलेगा कि आपके बालों के लिए आपको कौनसा मास्क खरीदना चाहिए? तो आइए, जानते हैं कि आपके बाल कैसे हैं और उनके ट्रीटमेंट के लिए आपको कौनसा हेयर मास्क लगाना चाहिए।
1. प्रोटीन हेयर मास्क

यदि आपके बाल कड़क व कठोर हैं और जरा से खिंचाव से टूट जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके बाल काफी कमजोर हो गए हैं। जिन्हें संभवतः प्रोटीन की सख्त आवश्यकता है। हमारे बाल मूल रूप से केवल प्रोटीन ही होते हैं और इन्हें मजबूती देने के लिए इन्हें लगातार प्रोटीन मिलते रहना जरुरी होता है। इस स्थिति में आपको प्रोटीन मास्क अपने बालों पर लगाना चाहिए।
2. हाइड्रेटिंग हेयर मास्क

आपके बालों को हाइड्रेटिंग मास्क की जरुरत है, यह पहचान करना सबसे आसान है। आपको अपने बालों को छुने भर से समझ आ जाएगा कि वे ड्राय हो रहे हैं या नहीं? क्या आपको अपने बाल छूने पर रुखे व सूखे लगते हैं, वे दोमुंहे हो रहे हैं? यदि हां, तो इसका मतलब है कि आपके बालों को नमी की आवश्यकता है और यदि आपके बालों में उलझन और गांठ जल्‍दी पड़ जाती है, तो आप अपने बालों पर हाइड्रेटिंग मास्क लगाकर बालों को मॉइश्‍चराइज करें।
3. आइल बेस्ड हेयर मास्क

जब आपके बाल ड्राय हों, तब आप हाइड्रेटिंग मास्क के विकल्प के तौर पर आइल मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मास्क तेल आधारित होता है जो आपके बालों में नमी को लंबे समय तक बनाए रखता है और ज्यादा दिनों तक आपके बाल हाइड्रेटेड रहते हैं। में आमतौर पर नारियल, जैतून, बादाम और आर्गेन का तेल इस्तेमाल किया जाता है।
4. बॉन्ड बिल्डिंग हेयर मास्क

यदि आपने बालों में हेयर कलर, स्ट्राइटनिंग वगैरह की हुई है या आपके बालों का किसी भी प्रकार से कोई ट्रीटमेंट चल रहा हो, तब अब इस मास्क को लगाएं। बालों पर किसी भी प्रकार के केमिकल इस्तेमाल करने से बालों को जो नुकसान होता है उसकी भरपाई कर देता है, क्योंकि यह आपके बालों के में प्रोटीन बॉन्ड की मरम्मत करता है और बालों को जो भी गंभीर क्षति पहुंची है, उसे भरने में मदद करता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :