आपके दिल की उम्र आपसे ज़्यादा तो नहीं

पुनः संशोधित बुधवार, 5 सितम्बर 2018 (17:44 IST)
कहीं आपके की उम्र आपकी उम्र से ज़्यादा तो नहीं? अगर ऐसा है तो सावधान हो जाइए। ने 30 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों से अपने दिल की उम्र पता करने के लिए एक कराने की अपील की है।

इस टेस्ट से पता चल जाएगा कि उन्हें दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक होने का कितना ख़तरा है। एक अनुमान के मुताबिक़ अगर दिल की सेहत को दुरुस्त कर लिया जाए, तो 75 साल से कम उम्र के लोगों को होने वाले 80% और स्ट्रोक रोके जा सकते हैं।


पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक़ अस्वस्थ जीवनशैली की वजह से पांच में से चार वयस्कों की उम्र कम हो जाती है। इससे बचने के लिए लोगों को धूम्रपान छोड़ देना चाहिए, सेहतमंद खाना लेना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए।

59 साल के डेविड ग्रीन ने ऑनलाइन टेस्ट करवाया है। वो कहते हैं, "वो बहुत ही बुरा पल था, जब मुझे पता चला कि मेरा दिल मुझसे 10 साल बड़ा है और इसकी वजह से मेरी उम्र घट जाएगी। लेकिन मैंने इस जानकारी को सकारात्मक रूप में लिया और सेहत पर ध्यान देने शुरू कर दिया।"


हार्ट का टेस्ट
डेविड एक थिएटर कंपनी के साथ काम करते हैं। अपने एक नाटक के लिए रिहर्सल करते हुए उन्हें कुछ दिक्कत महसूस हुई। इसके बाद उन्होंने ये टेस्ट कराने का फैसला किया था। वो कहते हैं, "मेरी उम्र 59 साल है, इसलिए मैंने सोचा था कि शायद मेरे दिल की उम्र 62 या 63 होगी। लेकिन मेरे दिल की उम्र मुझसे 10 साल ज़्यादा निकली। ये सुनकर मैं हैरान था।"
"उन्होंने कहा कि आपको कुछ करना होगा नहीं तो आप पेंशन का ज़्यादा फायदा नहीं ले पाएंगे।" "मैंने ये जानकारी देने के लिए उन्हें शुक्रिया कहा। मुझे अभी और जीना है, मैं जल्दी मरना नहीं चाहता, इसलिए मैंने अपने दिल का ख्याल रखने का फैसला कर लिया।"

मोटापा, गलत खान-पान, व्यायाम ना करना और उच्च रक्तचाप दिल के लिए ख़तरा पैदा करते हैं। कुछ आदतों को बदलकर इस ख़तरे को टाला जा सकता है।


दिल को सेहतमंद रखने के तरीके:
*धूम्रपान छोड़ दें।
*सक्रिय रहें।
*वज़न पर नियंत्रण रखें।
*ज़्यादा फ़ाइबर खाएं।
*संतृप्त वसा को कम करें।
*दिन में पांच सब्ज़ी या फल खाएं।
*नमक की खपत कम करें।
*मछली खाएं।
*शराब कम पिएं।
*खाद्य पदार्थों के बारे में प्रकाशित जानकारियां पढ़ें।
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :