BBChindi

क्यों लड़ रही हैं डोनाल्ड ट्रंप की पहली और तीसरी बीवी?

Last Updated: बुधवार, 11 अक्टूबर 2017 (12:33 IST)
अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप की एक प्रवक्ता ने राष्ट्रपति ट्रंप की पूर्व पत्नी इवाना की टिप्पणी को 'ध्यान खींचने के लिए मचाया गया शोर' कहा है। इवाना ट्रंप ने एबीसी न्यूज के गुड मॉर्निंग अमेरिाक शो में कहा था कि मैं ट्रंप की पहली पत्नी हूं, मैं ही फर्स्ट लेडी हूं।
मूल रूप से चैक गणराज्य की पूर्व मॉडल इवाना ने ये भी कहा कि व्हाइट हाउस से उनके सीधे संपर्क हैं लेकिन वो नहीं चाहती कि किसी को इससे जलन हो। इवाना ट्रंप की किताब 'रेसिंग ट्रंप' मंगलवार को रिलीज हो रही है। वो शो पर अपनी किताब का ही प्रोमोशन कर रहीं थीं।

इवाना और की शादी 1977 में हुई थी और दोनों का रिश्ता 1990 के दशक तक चला। बाद में एक महिला मार्ला मेपल्स के साथ ट्रंप के अफेयर के चलते उन्होंने तलाक ले लिया था। मार्ला ने बाद में ट्रंप में शादी कर ली थी।
इवाना और डोनाल्ड के 3 बच्चे हैं- डोनाल्ड जूनियर, इवांका और एरिक ट्रंप। जब इवाना से पूछा गया कि आप कैसी मां थी तब उन्होंने कहा कि मैं बहुत सख्त थी लेकिन अपने बच्चों को बहुत प्यार करती थी।

ट्रंप के बारे में उन्होंने कहा कि डोनाल्ड फोन पर होते थे, सौदे करते हुए। वो बच्चों को प्यार करते थे, लेकिन आप मुझे गलत न समझें, वो हर चीज मुहैया कराते थे, लेकिन वो ऐसे पिता नहीं थे, जो स्ट्रॉलर पकड़ते और सेंट्रल पार्क चलते या उनके साथ बेसबॉल खेलते।
इवाना ने कहा कि जब बच्चे 18 साल के हो गए तब ही उन्होंने बात शुरू की क्योंकि तब वो व्यापार की बात कर सकते थे। उससे पहले उन्हें पता ही नहीं था कि बच्चों से क्या बात करनी है। इवाना ने शो में ये भी कहा कि वो अपने पूर्व पति से पंद्रह दिनों में एक बार बात कर ही लेती हैं।

मेरे पास व्हाइट हाउस में ट्रंप का सीधा नंबर है लेकिन मैं उन्हें वहां कॉल नहीं करना चाहती क्योंकि मेलानिया वहां हैं। मैं नहीं चाहती की किसी को किसी तरह की जलन हो या और कुछ हो क्योंकि वास्तव में मैं ही ट्रंप की पहली पत्नी हूं। मैं ही फर्स्ट लेडी हूं। ओके।
इवाना की इस टिप्पणी पर ट्रंप की मौजूदा पत्नी मेलानिया ने अपनी प्रवक्ता स्टेफनी ग्रीशम के जरिए चुभता हुआ जवाब दिया। श्रीमति ट्रंप ने व्हाइट हाउस को बैरन (उनके बेटे) और राष्ट्रपति के लिए घर बनाया है।

उन्हें वॉशिंगटन डीसी में रहना पसंद है और वो अमेरिका की फर्स्ट लेडी के रूप में अपनी भूमिका को लेकर सम्मानित महसूस करती हैं। वो अपनी इस भूमिका और उपाधि का इस्तेमाल बच्चों की मदद करने के लिए करना चाहती हैं न कि किताब को बेचने के लिए।
एक पूर्व पत्नी की ओर से आए इस बयान में कोई वजन नहीं है। दुर्भाग्यवश ये ध्यान खींचने के लिए अपने आप मचाया गया शोर है।

इवाना और मेलानिया के बीच हुई ये बयानबाजी अमेरिका की किसी फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति की पूर्व पत्नी के बीच हुई पहली सार्वजनिक बयानबाजी मानी जा रही है। ट्रंप से पहले रोनाल्ड रीगन ही तलाकशुदा अमेरिकी राष्ट्रपति थे।

और भी पढ़ें :