अमीर लोगों के इस तरह के होते हैं सिग्नेचर

Last Updated: शुक्रवार, 3 जुलाई 2015 (12:04 IST)
अगर आपने अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति को देखा हो तो आपने विनर के लिए अमिताभ बच्चन के द्वारा चेक साइन करते हुए भी देखा होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात उनके के नीचे लाइन खींचना और लाइन के नीचे दो बिंदु बना देना है।     
इस तरह के सिग्नेचर को पूर्ण सिग्नेचर कहते हैं। अगर आप इस तरह से ही सिग्नेचर करते हैं तो आप भाग्यशाली हैं। इसके अलावा कई और चीजें भी हैं जो आपको सिग्नेचर के दौरान याद रखनी चाहिए।
 
आज के समय की सबसे बड़ी समस्या ये है कि ज्यादातर लोगों के पास पर्याप्त धन नहीं है। ये वही बात हो गई खर्चा रुपया आमदनी अठन्नी। लोग दिन और रात मेहनत करने के बावजूद  पैसे की बचत नहीं कर पाते।
 
इससे वे बड़े नाखुश होते हैं कि क्योंकि वे जानते हैं कि धन की बचत बेहद जरूरी है क्योंकि इसकी आवश्यकता कभी भी इंमरजेंसी में पड़ सकती है।     
 
लेकिन क्या आपको पता है कि वित्तीय मामलों में आपके सिग्नेचर की भूमिका बहुत मायने रखती हैं। आपका एक गलत सिग्नेचर आपको लाखों का घाटा करा सकता है वहीं एक सही सिग्नेचर आपके भाग्य को मजबूत बनाता है।
 
अगर आप अपने आपको वित्तीय समस्याओं से निजात दिलाना चाहते हैं तो आपको अपने सिग्नेचर में बदलाव करने की जरूरत है। के मुताबिक अगर आप खूब पैसा कमाते हैं लेकिन आपकी बचत नहीं हो पाती तो आपको अपने सिग्नेचर के नीचे एक सीधी लाइन बनाते हुए उसके नीचे दो बिंदुओं को लगाना चाहिए।
 
जैसे ही आपकी बचत होने लगे आप अपने सिग्नेचर में बिंदुओं की संख्या बढ़ाते जाएं। ये बिंदु 6 से अधिक नहीं हो सकते। इसके साथ ही अपने माता-पिता के चरण स्पर्श रोज करें और बड़ों को सम्मान दें।        
 
अगले पेज पर जानिए सिग्नेचर करने के नियम...

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine

और भी पढ़ें :