सानिया मिर्जा खोलेंगी टेनिस अकादमी

नई दिल्ली | भाषा| पुनः संशोधित शनिवार, 13 अक्टूबर 2012 (17:18 IST)
PTI
सानिया मिर्जा ने टेनिस को वापस कुछ देने के उद्देश्य से में खुद की टेनिस अकादमी खोलने का फैसला किया है जिसमें युवा खिलाड़ियों को कम खर्चे पर बेहतर प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

इस अकादमी का काम अभी चल रहा है और यह अगले साल मार्च तक शुरू हो जाएगी। सानिया ने कहा कि मैं पिछले कुछ वर्षों से इस पर सोच रही थी। मैं हमेशा इस खेल और भारत को किसी तरह से वापस कुछ देना चाहती थी।

अपने अनुभव बांटना और खिलाड़ियों को उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान करना खेल को वापस देने का सबसे बढ़िया तरीका है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले पांच साल में न सही लेकिन हो सकता है कि अगले दस या 12 साल में इस अकादमी से अच्छे खिलाड़ी निकलेंगे।
अकादमी का निर्माण चार एकड़ जमीन पर किया जा रहा है और शुरू में इसमें नौ हार्डकोर्ट होंगे। बाद में इसमें नौ अन्य हार्डकोर्ट और तीन क्लेकोर्ट जोड़े जाएंगे। सानिया के पिता इमरान मिर्जा जो अभी अपनी बेटी के टेनिस स्टार बनने की यात्रा पर किताब लिख रहे हैं, ने बताया कि उनकी योजना कुछ प्रायोजक जुटाने की है ताकि अकादमी के ट्रेनी आसानी से ट्रेनिंग हासिल कर सकें।
उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि इसमें कम खर्च पर अच्छी ट्रेनिंग मुहैया कराई जाए। सानिया के मिश्रित युगल में पूर्व जोड़ीदार महेश भूपति ने भी बेंगलुरू में अकादमी खोल रखी है। इस सत्र में प्रदर्शन के बारे में पूछने पर सानिया ने कहा कि वे अपने प्रदर्शन से संतुष्ट हैं।

उन्होंने कहा कि यह अच्छा साल रहा। टेनिस खिलाड़ी होने के नाते आप कभी संतुष्ट नहीं होते। खिलाड़ी होने के कारण हम लालची होते हैं और हमेशा बेहतर परिणाम चाहते हैं। मैंने छ: फाइनल खेले, एक ग्रैंडस्लैम जीता तथा चाइना ओपन के फाइनल में जगह बनाई जो ग्रैंडस्लैम के बाद सबसे बड़ा टूर्नामेंट है।
इसलिए यह साल बहुत अच्छा रहा। सानिया ने कहा कि मैंने इस साल अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग (युगल में नंबर सात) हासिल की और अगले साल मैं इसमें और सुधार करना चाहूंगी। सानिया ने विभिन्न कारणों से इस साल युगल में कई जोड़ीदार बदली।

उन्होंने रूस की इलेना वेसनिना, अमेरिका की बैथेनी माटेक सैंड्स, ऑस्ट्रेलिया की अनस्तेसिया रोडियोनोवा, यारोस्लाव श्वेदोवा और अब स्पेन की नूरिया लागोस्टेरा विवेस के साथ जोड़ी बनाई है। इस स्टार खिलाड़ी से जब 2013 के सत्र में युगल जोड़ीदार की पसंद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह इस पर निर्भर करता है कि मैं एकल में खेलती हूं या नहीं।
कुछ दिनों के बाद तस्वीर साफ हो जाएगी। मैं कुछ खिलाड़ियों से बात कर रही हूं। अभी दो महीने बचे हैं। मास्को में हम इस पर खुलकर चर्चा करेंगे। मिश्रित युगल में अमेरिका के चोटी के युगल खिलाड़ी बॉब ब्रायन के साथ सानिया की जोड़ी बनाने की बात भी चल रही है लेकिन भारत की नंबर एक खिलाड़ी ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने इस बात से भी इनकार कर दिया कि वे और उनके क्रिकेटर पति किसी रियलिटी डांस शो में भाग ले रहे हें। वे इस सत्र का अपना आखिरी डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट खेलने के लिए मास्को रवाना हो रही हैं। इससे पहले उन्होंने इस सत्र में किसी अन्य टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने का फैसला किया था लेकिन नए सत्र से पहले कुछ रैंकिंग अंक हासिल करने की खातिर उन्होंने अपना फैसला बदल दिया। (भाषा)


और भी पढ़ें :