पाक पर इसराइल जैसी कार्रवाई नहीं-भारत

नई दिल्ली (भाषा) | भाषा|
मुंबई आतंकी हमले के मद्देनजर भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ इसराइल जैसी कार्रवाई करने से इनकार करते हुए कहा कि दोनों की स्थितियाँ तुलनात्मक नहीं हैं।

विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि हालाँकि अगर पाकिस्तान आतंकवाद को समाप्त करने की माँग पर अमल नहीं करता है तो भारत अपनी भविष्य की कार्रवाई तय करेगा।

मुखर्जी ने सीएनएन आईबीएन से बातचीत में कहा कि मैं इससे (इसराइली कार्रवाई) सहमत नहीं हूँ। क्योंकि यह पूरी तरह गलत है। इस स्थिति की उससे कोई तुलना नहीं है। उनसे सवाल किया गया था कि जब इसराइल हमास के खिलाफ गाजा पट्टी में कार्रवाई कर सकता है तो पाकिस्तान के खिलाफ भारत ऐसा विकल्प क्यों नहीं अपना सकता है।
उन्होंने कहा कि मैंने कभी जाकर पाकिस्तान की किसी भूमि पर कब्जा नहीं किया जैसा कि इसराइल ने फिलिस्तीन में किया है। अतः इन दोनों स्थिति में तुलना नहीं की जा सकती है।

साथ ही उन्होंने सभी विकल्प खुले रखने की बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान से भारत उम्मीद करता है कि वह मुंबई में आतंकी हमला करने वालों के तार अपने देश से जुड़े होने के सबूतों को देखते हुए आवश्यक कार्रवाई करे।
विदेशमंत्री ने कहा कि जब मैं विकल्प खुले होने की बात कर रहा हूँ तो सभी विकल्प खुले हैं। ऐसे में विकल्प ए, विकल्प बी या विकल्प सी आदि तय करने की कोई आवश्यकता नहीं है। मैं सिर्फ यह कह रहा हूँ कि विकल्प खुले हैं।

उन्होंने कहा कि अभी हम वहाँ नहीं पहुँचे हैं जहाँ रास्ते समाप्त हो जाएँ। पाकिस्तान ने जो सबूत माँगे हमने उसे दे दिए हैं। हम अब उससे उम्मीद करते हैं कि वह उन पर कार्रवाई करे।
मुखर्जी ने कहा कि अगर पाकिस्तान कार्रवाई नहीं करता है तब क्या कदम उठाया जाए, हम उन पर विचार करेंगे। और ऐसा कब होगा यह भविष्य बताएगा।


और भी पढ़ें :