एक मतदान केंद्र पर एक मतदाता!

नई दिल्ली (भाषा)| भाषा|
आगामी के दौरान गुजरात के गीर वन क्षेत्र में एक मतदान बूथ ऐसा होगा, जहाँ सिर्फ एक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेगा।
Widgets Magazine

मुख्य चुनाव आयुक्त गोपालस्वामी ने लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि यह मतदान बूथ गुजरात के जूनागढ़ जिले के गीर वन क्षेत्र में स्थित है। गुजरात में 30 अप्रैल को वोट डाले जाएँगे।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में एक मतदान केंद्र पर सिर्फ दो मतदाता होंगे, जबकि अरुणाचल प्रदेश के तीन मतदान बूथों पर महज तीन-तीन मतदाता होंगे।
गौरतलब है कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के बाद देश में मतदाताओं की कुल संख्या 71 करोड़ 40 लाख हो गई है। पिछले लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की संख्या 67 करोड़ 10 लाख थी। इस प्रकार इस चुनाव में चार करोड़ 30 लाख अधिक मतदाता होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि आगामी चुनावों के लिए फिलहाल देश में कुल 828804 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में यह संख्या 687402 थी।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :